मनोरंजन

हिंदी दिवस पर अमिताभ बच्चन के पोस्ट की हो रही तारीफ, कही बेहद खूबसूरत बात
14-Sep-2021 8:14 PM (84)
हिंदी दिवस पर अमिताभ बच्चन के पोस्ट की हो रही तारीफ, कही बेहद खूबसूरत बात

नई दिल्लीः आज हिंदी दिवस के मौके पर तमाम भारतीय हिंदी भाषा के प्रति अपना सम्मान और प्यार जाहिर कर रहे हैं. 14 सितंबर को देशभर में हिंदी दिवस के तौर पर इसलिए मनाया जाता है, क्योंकि 1949 में इसे अंग्रेजी के बाद भारत की आधिकारिक भाषा के तौर पर मान्यता मिली थी. हिंदी अपनी लोकप्रियता की वजह से देशभर में बोली जाती है. अमिताभ बच्चन ने हिंदी के प्रति अपने लगाव और प्यार को बड़े खूबसूरत अंदाज में बयां किया है.

दर्शकों से भी अमिताभ अक्सर हिंदी में संवाद करते हैं, जिससे हिंदी में उनकी पकड़ का पता चलता है. बिग बी के पिता हिंदी के जाने-माने लेखक और कवि थे, इसलिए हिंदी के प्रति उनके सहज लगाव को समझा जा सकता है. आज हिंदी दिवस के खास मौके पर उन्होंने अपने दोस्त के भेजे एक लेख को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया है. उन्होंने पोस्ट के जरिए हिंदी की महिमा और खूबसूरती बयां की है.

उन्होंने पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा है, ‘हिंदी दिवस की अनेक शुभकामनाएं, हमारे एक प्रिय मित्र ने ये एक निबंध, जिसे उनके एक मित्र ने उन्हें भेजा था, मुझे भेजा और मुझे लगा कि ये बहुत ही अद्भुत उल्लेख, आप को भेज दूं.’ अमिताभ ने जो निबंध शेयर किया है, वह इस प्रकार है- ‘मेरे पिता हिंदी ग्रंथ अकादमी में काम करते थे और हिंदी में कविताएं कहानियां लिखते थे. हमारे घर पर हिंदी में जीवन जिया जाता था, मूंग की हींग वाली दाल के साथ करारी रोटी खाते हुए पापा हिंदी में कहते थे छाया कमाल की दाल बनायी है प्याज देना. मां हिंदी में प्याज काट दिया करती थीं. छोटी सी बिलिया में घी में तैरती मिर्चें भी हिंदी में ही तली जाती थीं. ये वो दिन थे जब मैं दीवार पर हिंदी में चिड़िया बनाकर भागकर बाहर देखती थी कि मेरे दूर होने पर चिड़िया उड़कर अमरूद के पेड़ पर बैठ पाई है कि नहीं?’

पोस्ट के आखिरी पैरा में लिखा है, ‘मैंने अपना तमाम जीवन हिंदी में जिया है और बचा हुआ भी हिंदी में ही जियूंगी, दीवार पर जो चिड़िया मैंने हिंदी में बनाई थी एक दिन वो उड़ जाएगी, पर ह से हवा में म से मेरे लिखे हुए प से पन्ने, हमेशा रहेंगे… ब से ब्रम्हांड में… मेरी हिंदी एच से नहीं ह से रहेगी अ से अनंत तक.’ अमिताभ ने करीब 2 घंटे पहले यह पोस्ट शेयर किया है, जिस पर 65 हजार से ज्यादा लाइक्स आ गए हैं. (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments