ताजा खबर

कन्हैया कुमार, जिग्नेश मेवाणी कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं
21-Sep-2021 5:24 PM (60)
कन्हैया कुमार, जिग्नेश मेवाणी कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं

 

कन्हैया कुमार ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी छोड़ने या कांग्रेस में शामिल होने पर भले ही चुप्पी साध रखी हो लेकिन कोलकाता से छपने वाले टेलीग्राफ़ अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार स्थितियां उसी दिशा में आगे बढ़ रही हैं.

अख़बार कांग्रेस पार्टी के सूत्रों के हवाले से लिखता है कि कन्हैया कुमार राहुल गांधी के संपर्क में हैं और गुजरात के दलित कार्यकर्ता जिग्नेश मेवाणी के साथ वे पार्टी में शामिल हो सकते हैं.

हालांकि ये कहा जा रहा है कि कांग्रेस के समर्थन से पिछला विधानसभा चुनाव जीतने वाले जिग्नेश आगामी गुजरात चुनावों के मद्देनज़र पार्टी में शामिल होने के लिए तैयार हैं लेकिन कन्हैया इस फ़ैसले को लेकर दुविधा की स्थिति में हैं.

गुजरात के एक पार्टी नेता ने बताया, "हमारे पास पुख़्ता जानकारी तो नहीं है क्योंकि कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवाणी सीधे राहुल गांधी से बात करते हैं लेकिन हमने ऐसा सुना है कि हार्दिक पटेल दोनों को पार्टी में लाने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं."

जिग्नेश ने पिछला विधानसभा चुनाव स्वतंत्र उम्मीदवार के तौर पर चुना था और विधानसभा के पूरे कार्यकाल के दौरान निर्दलीय ही बने रहे लेकिन अब ऐसी रिपोर्टें मिल रही हैं कि वो कांग्रेस में शामिल होना चाहते हैं.

मेवाणी के सोमवार के ट्वीट को इसी सिलसिले में देखा जा रहा है, जिसमें उन्होंने कहा, "राहुल गांधी और कांग्रेस ने चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब का मुख्यमंत्री बनाने का फ़ैसला करके एक संदेश दिया है. इसका व्यापक असर होगा, न केवल दलितों पर बल्कि समाज के सभी दबे-कुचले तबकों पर."

टेलीग्राफ़ लिखता है कि मेवाणी अगर कांग्रेस में शामिल होते हैं तो ये उनका निजी फ़ैसला होगा लेकिन सीपीआई के प्रति वैचारिक प्रतिबद्धता है और बिहार में कांग्रेस की ख़राब स्थिति की वजह से कन्हैया की स्थिति अधिक जटिल है. (bbc.com)

अन्य पोस्ट

Comments