सेहत-फिटनेस

कैसे अच्छी नींद से बेहतर हो सकती है इम्यूनिटी? इसके बारे में जानें
05-Oct-2021 8:27 AM (121)
कैसे अच्छी नींद से बेहतर हो सकती है इम्यूनिटी? इसके बारे में जानें

Immunity help– अच्छी नींद से ना सिर्फ़ शरीर को आराम मिलता है बल्कि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है. इन दिनों हर कोई वैक्सीन ले रहा है और अपनी इम्यूनिटी कोविड के विरुद्ध मजबूत कर रहा है. कई शोध बताते हैं कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए वैक्सीन के साथ अच्छी नींद का होना बेहद जरूरी है. इसके अलावा डायटिशियन रुजुता दिवेकर भी बार-बार अच्छी नींद के बारे में बहुत सारी सलाह सोशल मीडिया पर देती रहती हैं . यहां ऐसे सुझाव है जिनकी मदद से यह जान पाएंगे कि नींद कैसे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है.

वैक्सीन और नींद

इन दिनों वैक्सीन की जरूरत हर किसी को है और हर कोई ले भी रहा है. लेकिन वैक्सीन लेने के साथ अच्छी नींद का लेना भी बेहद जरूरी है. एक रिसर्च के मुताबिक h1n1 और हेपेटाइटिस की वैक्सीन लेने के दौरान,  जिन लोगों ने अच्छी नींद नहीं ली उनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पाई गई. वहीं जिन्होंने अच्छी नींद ली उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर थी. जरूरी है कि जब भी कोई वैक्सीन लें तो अपने शरीर को आराम दें. वैक्सीन लेने के बाद अच्छी नींद लेना कतई ना भूलें.

संक्रमण और नींद

संक्रमण तब होता है जब हमारा शरीर गंभीर रूप से बीमार होने वाला होता है. ऐसे में हमारी बॉडी संक्रमण की प्रक्रिया करके हमें बताती है. रिसर्च के हिसाब से अगर नींद पूरी नहीं होती है तो इंफेक्शन यानी संक्रमण की आशंका भी ज्यादा होती है. इसलिए जरूरी है कि भरपूर नींद लें और शरीर को स्वस्थ रखें.
अच्छी नींद के लिए ये करें

अब हम यह तो जान चुके हैं कि नींद हमारे लिए क्यों और कितनी जरूरी है. इसलिए जरूरी है कि आप सोने के लिए अपने कमरे को आरामदायक और सुकून भरा बनाएं. सोने के पहले कमरे की लाइट मध्यम, कमरा ठंडा होना चाहिए. इसके अलावा आपके मैट्रेस यानि गद्दे आपके बैक यानि पीठ को अच्छे से सपोर्ट करने वाले हों.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.) (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments