कारोबार

ऊर्जा मंत्रालय के परफॉर्म, अचीव एंड ट्रेड (पीएटी) साइकिल-2 में वेदांता एल्युमीनियम का रहा दबदबा
06-Oct-2021 4:40 PM (64)
ऊर्जा मंत्रालय के परफॉर्म, अचीव एंड ट्रेड (पीएटी) साइकिल-2 में वेदांता एल्युमीनियम का रहा दबदबा

रायपुर, 6 अक्टूबर। भारत में एल्यूमीनियम और वैल्यू एडेड उत्पादों की सबसे बड़ी उत्पादक वेदांता एल्युमीनियम बिजनेस ने भारतीय एल्युमिनियम उद्योग में परफॉर्म, अचीव एंड ट्रेड (पीएटी) साइकिल-2 में शीर्ष स्थान हासिल किया है। परफॉर्म, अचीव एंड ट्रेड (पीएटी) स्कीम भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय द्वारा संचालित एक नियामकीय प्रक्रिया है, जिसका लक्ष्य सघन ऊर्जा उपयोग वाले उद्योगों में ऊर्जा के उपभोग को कम करना है। यह बाजार आधारित व्यवस्था से संबद्ध है, जिसमें अतिरिक्त ऊर्जा बचत के लिए सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। इसे बेचते हुए लागत को कम किया जा सकता है।

भारत में एल्युमिनियम स्मेल्टर की श्रेणी में वेदांता की अनुषंगी बालको ने सबसे ज्यादा एनर्जी सेविंग सर्टिफिकेट लेते हुए सर्वोच्च स्थान हासिल किया। वेदांता झारसुगुड़ा का स्मेल्टर-1 दूसरे स्थान पर रहा। वेदांता की लांजीगढ़ स्थित एलुमिना रिफाइनरी ने एलुमिना उत्पादों की श्रेणी में सर्वोच्च स्थान हासिल किया। एलुमिना रिफाइनरी ऐसा प्लांट है, जहां बॉक्साइट से एल्युमीनियम ऑक्साइड या एलुमिना में ढाला जाता है। वहीं, एल्युमिनियम स्मेल्टर ऐसा संयंत्र होता है, जहां एलुमिना से एल्युमीनियम उत्पादन किया जाता है। ये उपलब्धियां कारोबार एवं पर्यावरण अनुकूलता के लिए ऊर्जा संरक्षण की दिशा में वेदांता एल्युमीनियम के मजबूत प्रयासों का प्रमाण हैं।

ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में वेदांता की उपलब्धियों पर वेदांता एल्युमीनियम बिजनेस के सीईओ राहुल शर्मा ने कहा, ‘भारत की सबसे बड़ी एल्युमिनियम उत्पादक के तौर पर हमारा लक्ष्य पर्यावरण, समाज एवं प्रशासन (ईएसजी) समेत कारोबार के सभी पहलुओं में सर्वश्रेष्ठ होना है। ऊर्जा संरक्षण को सर्वोच्च स्तर पर ले जाना और कार्बन उत्सर्जन को न्यूनतम करना हमारे सस्टेनेबल डेवलपमेंट एजेंडा के दो अहम स्तंभ हैं। संसाधनों के न्यायसंगत उपयोग, ऊर्जा-दक्ष परिचालन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को अपनाने के तीन बिंदुओं पर केंद्रित रणनीति ने एनर्जी सस्टेनेबिलिटी एवं जलवायु परिवर्तन की दिशा में हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने में हमारी मदद की है। इस दिशा में हमने ऊर्जा एवं संसाधन प्रबंधन में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ प्रक्रियाओं को अपनाया है और कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए नवीनतम समाधानों का प्रयोग किया है।’

अन्य पोस्ट

Comments