कारोबार

भारत की नई पीढ़ी के उद्यमियों को सफल बनाने अमित आहूजा ने लिखी किताब, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया विमोचन, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सराहा
07-Oct-2021 4:03 PM (91)
भारत की नई पीढ़ी के उद्यमियों को सफल बनाने अमित आहूजा ने लिखी किताब, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया विमोचन, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सराहा

रायपुर, 7 अक्टूबर। भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रायपुर के युवा आंत्रेप्रेन्योर अमित अहुजा की नई पुस्तक द सीक्रेट ऑफ़ अर्निंग विमोचन किया। वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारामन ने पुस्तक की बहुत प्रशंसा की। श्री आहूजा ने यह किताब भारत की नई पीढ़ी के उद्यमियों को उद्यमीय सफलता प्राप्त करने के रहस्यों को प्रदान करना बताया। पुस्तक मुख्य रूप से भूतपूर्व, वर्तमान और भविष्य के आंत्रेप्रेन्योरों पर केंद्रित है। यह किताब कई मामलों में दिलचस्प साबित होगी। यह विभिन्न उद्यमी के पहलुओं पर प्रकाश डालती है जो जीवन में देखे परखे हैं। उद्यमशीलता की इस बाइबल में आंत्रेप्रेन्योर कब और कैसे आये, पर विस्तृत चर्चा की गयी है।

श्री आहूजा ने बताया कि उद्यमियों के बीच बेहतर और अधिक व्यावहारिक समझ विकसित करने के लिए, पुस्तक में पीढ़ी से पीढ़ी तक उद्यमी मतभेद भी शामिल है। वास्तविक जीवन में सफल व्यवसायों की एक लंबी सूची के साथ-साथ भारत में व्यापार के आविष्कारकों से शुरू होने वाले उद्यमियों जैसे धीरूभाई अंबानी, जमशेदजी टाटा, एनआर नारायण मूर्ति, मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, राधाकृष्ण दमानी से लेकर भविष्य के उद्यमी तक जैसे राजेंद्रन, रामदेव बाबा, विजय शेखर शर्मा और कई और प्रभावशाली व्यापार टाइकून इस किताब का अहम हिस्सा हैं।

श्री आहूजा ने बताया कि उनकी यह किताब ऐसे कई रहस्यों पर प्रकाश डालती है जिससे विश्व पटल पर सफल उद्यमशीलता प्राप्त की जा सके। यह जानबूझकर व्यापार क्षेत्र में लोगों को प्रेरणा और आवश्यक प्रोत्साहन देने की दिशा में निर्देशित किया गया है। व्यापार अवसरवादी न केवल अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए बल्कि किसी भी उम्र में बड़ी सफलता प्राप्त करने के लिए इस पुस्तक में साझा रहस्यों का उपयोग कर सकते हैं। हिंदुजा ब्रदर्स, अजीम प्रेमजी, अर्देशिर गोदरेज और कई सफल व्यवसायियों के कुछ अविश्वसनीय रहस्यों और आदतों को भी साझा करती है।

श्री आहूजा ने बताया कि इस किताब को पढ़कर 'एक व्यक्ति इन उद्यमी रहस्यों से सफलता के चमत्कार देख सकता है'। विशिष्ट रूप से जीवन के अनुभवों के माध्यम से विश्व स्तरीय उद्यमिता शिक्षा प्रदान करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण बनने जा रही है। सफलता को पहले ही हासिल करने के बाद सफलता को बनाए रखने के लिए अपने पाठकों को सशक्त रखेगी। यह सबसे अमीर भारतीय व्यापारियों या उद्यमियों की सराहनीय और असाधारण मानसिकता का वर्णन करता है। यह उन पर जोर देता है कि उनके सफल उद्यमशील उद्यमों का पीछा करते समय वे एक लंबा सफर तय कर चुके हैं।

श्री आहूजा ने बताया कि पुस्तक का उद्देश्य कमाई के सर्वोत्तम स्रोतों को खोजने के तरीके पर पाठक उपयोगी सामग्री भी प्रदान करना भी है। अमित अहुजा ने अपनी पुस्तक को उनके स्वर्गीय पिता प्रहलाद राय अहुजा को समर्पित किया है। अमित ने अपने पिता के कारोबार में बहुत कम उम्र में रुचि विकसित की। वे एक सिविल इंजीनियर बनने की इच्छा रखते थे। इंजीनियरिंग की पढ़ाई करते समय उनके पिता की मृत्यु हो गई और उन्हें अपने परिवार के संभालने और पारिवारिक व्यापार संभालने शिक्षा छोड़नी पड़ी। तब अमित सिर्फ 17 साल के थे।

श्री आहूजा ने बताया कि उन्होंने न केवल अपने पिता के व्यवसाय में सफल होने की चाहत से बल्कि हॉस्पिटैलिटी, रियल एस्टेट, फाइनेंस औरएक्सपोर्ट में भी अपना हाथ आज़माने अपनी जिज्ञासा को सफलता में बदल दिया। वे पूजा से विवाहित हैं और आरना और सायशा नाम के दो छोटे बच्चे हैं। अमित अपनी मां साधना आहूजा को इस पुस्तक को लिखने के लिए अपनी सबसे बड़ी प्रेरणा मानते हैं। उनका लक्ष्य व्यवसायियों और आने वाली पीढ़ी के उद्यमियों को उनकी पुस्तक के माध्यम से व्यावहारिक रूप से सीखी गई और रणनीतियों के साथ सशक्त बनाना है।

पुस्तक को देखें: 

https://www.amazon.in/secret-earning-amit-ahuja/dp/9391374999/ref=mp_s_a_1_3?dchild=1&keywords=amit+ahuja&qid=1633016494&sr=8-3


Instagram:
@the_secret_of_earning पर उसके साथ जुड़ें

अन्य पोस्ट

Comments