ताजा खबर

सबसे जल्दी हैक होते हैं ये 10 Passwords, भूलकर भी न करें इस्तेमाल; खाली हो सकता है अकाउंट
13-Oct-2021 9:18 PM (57)
सबसे जल्दी हैक होते हैं ये 10 Passwords, भूलकर भी न करें इस्तेमाल; खाली हो सकता है अकाउंट

आज कल इंटरनेट के इस युग में लोगों को पासवर्ड अधिक इस्तमाल करना होता है. ऐसे में अगर आप कोई कॉमन पासवर्ड रखते हैं, तो उसके हैक होने के चांस भी ज़्यादा रहता है. Mozilla Foundation की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जब भी कोई पासवर्ड बनाएं तो सुपरहीरो जैसे नाम के पासवर्ड कभी न बनाएं. इस रिपोर्ट में इस तरह के पासवर्ड न बनाने की सलाह दी गई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि बहुत से इंटरनेट यूजर्स ऐसे पासवर्ड का बहुत बार इस्तेमाल करते हैं. जिससे हैकर्स यूजर्स के डेटा तक पहुंच बना लेते हैं.

Haveibeenpwned.com की आंकड़ों के आधार पर किए स्टडी से पता चलता है कि सुपरहीरो नाम वाले पासवर्ड सबसे ज्यादा हैक किए जाने वाले अकाउंट्स में से एक हैं. लिहाजा ऐसे पासवर्ड के इस्तेमाल करने से बचने की सलाह दी गई है. वहीं ये भी कहा गया है कि कोई भी पहला नाम, जन्मतिथि या 12345 जैसे कॉम्बिनेशन और azerty जैसे शब्द सबसे ज्यादा पासवर्ड इस्तेमाल होते हैं. ये नाम हैकर्स के लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं.

10 ऐसे पासवर्ड जो सबसे ज्यादा हैक होते हैं…
–Superman
–Batman
–Spider-Man
–Wolverine
–Iron Man
–Wonder Woman
–Daredevil
–Thor
–Black Widow
–Black Panther

ऊपर दिए गए जैसे पासवर्ड सबसे ज्यादा हैक होते हैं. वहीं James Howlett/Logan, Clark Kent, Bruce Wayne और Peter Parker पासवर्ड भी जल्दी हैक होते हैं. किसी भी मामले में पासवर्ड जितना कठिन होगा उसे हैक करना उतना कठिन होगा. इसमें संख्याओं, अक्षरों को मिलाना काफी कठिन होता है.

इसके साथ ही NordPass की एक अनुअल रिपोर्ट में साल 2020 में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले पासवर्ड का खुलासा किया है. अपनी रिपोर्ट में नॉर्डपास ने कहा है कि साल 2020 में 123456 सबसे आम पासवर्ड था और इसे 2.3 करोड़ लोगों ने इस्तेमाल किया था.

123456 के बाद 123456789 दूसरा सबसे आम पासवर्ड था. वहीं picture1 तीसरा आम पासवर्ड था. NordPass ने इस हफ्ते की शुरुआत में अपनी रिपोर्ट जारी की थी. जिसमें 200 कॉमन पासवर्ड के बारे में खुलासा किया गया था. इसमें कहा गया है कि कुछ पासवर्ड को क्रैक होने में 3 साल तक का समय लग जाता है और कुछ पासवर्ड को क्रैक करने में 1 सेकंड से भी कम समय लगता है. (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments