ताजा खबर

अनोखा विरोध: इंसाफ की आस में पति-बच्चे, गाय-बैल समेत धरने पर बैठी महिला
13-Oct-2021 9:27 PM (47)
अनोखा विरोध: इंसाफ की आस में पति-बच्चे, गाय-बैल समेत धरने पर बैठी महिला

-हिमांशु नारंग,

करनाल. हरियाणा के करनाल में जिला सचिवालय के सामने एक महिला ने न्याय की गुहार लगाते हुये अनोखा विरोध प्रदर्शन किया. वह इंसाफ की उम्मीद में अपनी पति-बच्चे और गाय-बैल के साथ धरने पर बैठ गई. उसने सचिवालय के बाहर तीनों पशुओं को बांधकर प्रशासन और सरकार से इंसाफा मांगा. महिला अपने घर से बर्तन भी लेकर आई थी, जिन्हें उसने धरना स्थल पर सामने रख दिया. बाद में उसकी बेटी अपने स्कूल बैग के साथ धरनास्थल पहुंच गई. इस अनूठे धरने को देखने के लिये वहां लोगों की भीड़ जमा हो गई.

बता दें कि धरने पर बैठी इस महिला का अपने परिवार के साथ संपत्ति को लेकर विवाद हुआ है. इनकी शिकायत पर मूनक थाना कोई कार्रवाई भी नहीं कर रहा. इसी बात पर महिला मंजू अपने पति सुरेश कुमार, पिता और बेटी के साथ ही घर के पशुओं को भी धरना स्थल लेकर पहुंच गई. गगसीना गांव निवासी मंजू ने बताया कि उसके चाचा-ताऊ उसके पिता के हिस्से की जमीन पर उन्हें खेती करने से राेकते हैं. उसके हिस्से में साढ़े तीन एकड़ जमीन है. उसके दो भाई थे, दोनों की मौत हो चुकी है. उसके पिता को कैंसर की बीमारी थी.

बर्तन-भांडे लेकर धरने पर बैठा परिवार

वर्ष 2014 में उसके पिता ने उसके नाम जमीन करवा दी. 2016 में उसके पिता की मौत हो गई. इसके बाद उस जमीन पर वे खेती करने लगे. जब भी फसल बुआई का समय होता है तभी उसके चाचा-ताऊ उन्हें जमीन पर खेती करने से रोकते हैं. खेतों में जाने पर मारपीट करते हैं. हमारी गाड़ी को तोड़ दिया. खेत से सामान उठा लेते हैं. वे अपने परिवार के साथ न्याय की गुहार लेकर सचिवालय में पहुंची है. साथ में बर्तन, पशुओं को लेकर आए हैं. जब तक न्याय नहीं मिलता तब तक यहां पर धरना रखेंगे बनाएंगे और खाएंगे.

न्याय मिलने तक यहीं पशुओं को खिलायेंगे चारा

मंजू के पति सुरेश कुमार ने बताया कि सचिवालय के सामने बैठें हैं. एसपी ने उनका बहुत बढ़िया काम किया, लेकिन SHO मूनक ने हमारी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है. वे दूसरी पार्टी से मिला हुआ था. एसपी के आदेश भी नहीं माने. पोल चोरी होने की शिकायत पर 107 व 151 की धाराओं के तहत केस दर्ज करते हैं. कल उनके साथ फिर खेत में हमला किया तो फिर से धरने पर बैठे हैं. परिवार ने कहा कि जब तक इंसाफ नहीं मिलेगा अपने पशुओं को भी यहीं चारा खिलायेंगे और खुद भी यहीं खाना बनाएंगे.(news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments