ताजा खबर

किसानों के लिए जरूरी खबर, 10वीं किस्त के लिए चार दिन के भीतर जमा करें ये डाक्युमेंट, खाते में आएंगे ₹4000
27-Oct-2021 7:09 PM (103)
किसानों के लिए जरूरी खबर, 10वीं किस्त के लिए चार दिन के भीतर जमा करें ये डाक्युमेंट, खाते में आएंगे ₹4000

नई दिल्ली. किसानों के लिए बेहद काम की खबर है. अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं तो आपको 31 अक्टूबर या उससे पहले तक जरूरी डाक्युमेंट्स जमा करने होंगे. यानी कि 10 वीं किस्त पाने के लिए आपको इन चार दिन के भीतर संबंधित डाक्युमेंट जमा करान पड़ेंगे. बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत फर्जीवाड़ा रोकने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया में कुछ अहम बदलाव किए हैं. इसके तहत अब पीएम किसान योजना में रजिस्‍ट्रेशन के लिए राशनकार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है.

PM KISAN योजना के तहत नए पंजीकरण पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्यहोगा. वहीं, राशन कार्ड की अनिवार्यता के साथ ही अब पंजीकरण के दौरान दस्‍तावेजों की सिर्फ सॉफ्टकॉपी बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी.

4000 रुपये का होगा फायदा
बता दें कि अगर आपने अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में अपना नाम दर्ज नहीं कराया है तो आपके पास 31 अक्टूबर तक का समय है. पीएम किसान के तहत यदि कोई किसान 31 अक्टूबर से पहले में अपना रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो उन्हें 4000 रुपये मिल जाएंगे. बता दें कि उन्हें लगातार दो किस्तें मिलेंगी. यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो नवंबर में आपको 2000 रुपये मिलेंगे और इसके बाद दिसंबर में भी 2000 रुपये की किस्त आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगी.

कब ट्रांसफर की जा सकती है 10वीं किस्‍त
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्‍त के तहत 15 दिसंबर 2021 तक किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपये आने की उम्‍मीद है. साथ ही बताया जा रहा है कि इस बार की किस्त में 2000 के बजाय 4,000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. हालांकि, अभी मोदी सरकार ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया है. इसका फायदा उठाने के लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

रजिस्ट्रेशन के लिए चाहिए ये डॉक्यूमेंट
आपके पास खेती की जमीन के कागज होने चाहिए.इसके अलावा आधार कार्ड, अपडेटेड बैंक अकाउंट, ऐड्रेस प्रूफ, खेत संबंधी जानकारी और पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए.

जानें कैसे कराएं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
– अब पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं. यहां न्यू – रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा.अब एक नया पेज खुल जाएगा.
– नये पेज पर अपना आधार नंबर लिखे जिसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.
– रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूरी जानकारी देनी होती है. जैसे कि आप किस राज्य से हैं, कौनसा जिला है, ब्लॉक या गांव की जानकारी देनी होगी. इसके अलावा किसानों को अपना नाम, जेंडर, कैटिगरी, आधार कार्ड की जानकारी, बैंक अकाउंट नंबर जिस पर पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे, उसका IFSC कोड, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि की जानकारी देनी होगी.
– आपको अपने खेत की जानकारी देनी होगी। इसमें सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर, कितनी जमीन है, ये सारी जानकारी देनी होगी.
– ये सभी जानकारी भरने के बाद सेव करना होगा.
– सभी जानकारी देने के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म को सबमिट करना होगा. ये सभी जानकारी भविष्य में जानने के लिए आप सुरक्षित भी कर सकते हैं. (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments