कारोबार

बालको ने सीमेंट उद्योग को भेजा पहला फ्लाई ऐश रैक
23-Nov-2021 12:41 PM (341)
बालको ने सीमेंट उद्योग को भेजा पहला फ्लाई ऐश रैक

बालकोनगर, 23 नवंबर।  वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड ने पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में महत्वपूर्ण पहल करते हुए देश की प्रमुख सीमेंट उत्पादक कंपनी को पहली बार रेलवे रैक के माध्यम से फ्लाई ऐश की आपूर्ति की है। इससे कम कार्बन वाले सीमेंट के उत्पादन के साथ चक्रीय अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। फ्लाई ऐश का 100 फीसदी उपयोग सुनिश्चित होगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक अभिजीत पति ने पहले फ्लाई ऐश रैक के रवाना होने के अवसर पर कहा कि पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन और नागरिकों के हितों को ध्यान में रखकर बालको ने अपने प्रचालन में अत्याधुनिक तकनीकों को स्थान दिया है। बालको की उत्पादन प्रक्रिया के दौरान निकलने वाले अनेक उत्सर्जी पदार्थों को नवाचार आधारित तकनीकों से कम करने में मदद मिली है।

पुनर्चक्रण के जरिए अनेक सह उत्पादों का दोबारा प्रयोग भी किया जाता है। पर्यावरण प्रबंधन और कार्बन फुटप्रिंट कम करने की दिशा में नई तकनीकों की भूमिका महत्वपूर्ण है।  बालको और सीमेंट उद्योग मिलकर फ्लाई ऐश का प्रभावी प्रयोग सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रहे हैं। इससे पर्यावरण संवेदी उत्पादन प्रक्रिया को निरंतर बनाए रखने में मदद मिलेगी।

 

अन्य पोस्ट

Comments