अंतरराष्ट्रीय

Coronavirus के नए वेरिएंट 'Omicron' पर असरदार है वैक्सीन? जानें क्या कहा फाइजर ने
27-Nov-2021 1:39 PM (224)
Coronavirus के नए वेरिएंट 'Omicron' पर असरदार है वैक्सीन? जानें क्या कहा फाइजर ने

न्यूयॉर्क. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ से पूरी दुनिया में लोगों की चिंता बढ़ गई है. शुरुआती जानकारी के मुताबिक वैज्ञानिक इसे बेहद खतरनाक मान रहे हैं. अफ्रीकी देशों में मिले इस नए वेरिएंट के बारे में कहा जा रहा है कि ये तेज़ी से लोगों को संक्रमित करता है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या कोरोना के खिलाफ फिलहाल इस्तेमाल की जा रही वैक्सीन ओमिक्रॉन के खिलाफ भी प्रतिरोधी हैं? इस पर अमेरिका कंपनी फाइज़र ने कहा है कि फिलहाल कुछ भी साफ-साफ नहीं कहा जा सकता. हालांकि कंपनी ने कहा है कि वो अगले सौ दिनों के अंदर इसके लिए नई वैक्सीन तैयार करेगी.

अमेरिका के CBC न्यूज़ के मुताबिक फाइजर ने एक बयान जारी कर कहा है कि वो फिलहाल मौजूदा वैक्सीन को ओमिक्रॉन के खिलाफ टेस्ट कर रहे हैं. कंपनी के मुताबिक अगर ये असरदार नहीं हुआ तो फिर मौजूदा वैक्सीन में कुछ फेरबदल कर नई वैक्सीन तैयार की जाएगी. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुतबिक अगले दो हफ्ते में टेस्ट के नतीजे सामने आ जाएंगे.

ज्यादा खतरनाक है ओमाइक्रॉन
दक्षिण अफ्रीकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि ओमिक्रॉन में पिछले वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा म्युटेशन देखा जा रहा है. दक्षिण अफ्रीका के महामारी विज्ञानी सलीम अब्दुल करीम ने सीबीएस न्यूज को बताया कि चिंता की बात ये है कि नए वेरियंट पर मौजूदा टीके काम नहीं कर रहे हैं. इसके अलावा ये काफी तेज़ी से भी फैल रहा है. करीम ने कहा, ‘अगर ये वेरिएंट डेल्टा की तुलना में अधिक या अधिक तेजी से फैलता है, तो इसका अनुमान लगाना बहुत मुश्किल होगा.’

नए वेरिएंट को लेकर चिंता
बता दें कि कोरोना के इस नए वेरिएंट को पहले B.1.1.529 का नाम दिया गया था, लेकिन अब WHO ने कहा है कि इसे ओमिक्रॉन के नाम से जाना जाएगा. साथ ही इसे ‘वेरिएंट ऑफ कन्सर्न’ श्रेणी में रखा गया है. यानी इसका मतलब ये हुआ कि कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट को लेकर चिंता जताई गई है और आने वाले दिनों में इस पर खास नज़र रखी जाएगी. एक बयान में WHO ने कहा कि चिंता की बात ये है कि कोरोना के इस वेरिएंट में तेजी से म्यूटेशन भी हो रहा है. (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments