अंतरराष्ट्रीय

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने नागोर्नो-कराबाख पर आर्मेनिया-अजरबैजान-रूस बैठक का स्वागत किया
28-Nov-2021 10:51 AM (175)
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने नागोर्नो-कराबाख पर आर्मेनिया-अजरबैजान-रूस बैठक का स्वागत किया

संयुक्त राष्ट्र, 28 नवंबर| संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने नागोर्नो-कराबाख संघर्ष के समाधान पर आर्मेनिया, अजरबैजान और रूस के बीच त्रिपक्षीय बैठक का स्वागत किया है। महासचिव के उप प्रवक्ता फरहान हक ने एक बयान में कहा, गुटेरेस ने संयुक्त बयान पर ध्यान दिया और आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच निरंतर संपर्क और वार्ता को सुविधाजनक बनाने में रूस की भूमिका की सराहना की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव और अर्मेनियाई प्रधानमंत्री निकोल पशिनियन ने 2021 के अंत तक अर्मेनियाई-अजरबैजानी सीमा के सीमांकन और परिसीमन के लिए तंत्र बनाने पर सहमति व्यक्त की।

बयान में नवंबर 2020 के युद्धविराम समझौते और जनवरी 2021 के नागोर्नो-कराबाख में परिवहन को बहाल करने के समझौते का जिक्र करते हुए कहा गया है कि सेक्रेटरी जनरल को आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच उच्चतम स्तर पर सीधे जुड़ाव की बहाली और 9 नवंबर, 2020 और 11 जनवरी, 2021 के त्रिपक्षीय बयानों को पूरी तरह से लागू करने और स्थिरता बढ़ाने के उद्देश्य से ठोस कदम उठाने की उनकी प्रतिबद्धता से प्रोत्साहित किया जाता है।

बयान में कहा गया है कि गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र की सैद्धांतिक स्थिति को दोहराया कि स्थायी शांति केवल बातचीत के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है और पार्टियों से ओएससीई (सुरक्षा और सहयोग के लिए संगठन) के सह-अध्यक्षों के तत्वावधान में सभी उपलब्ध प्रारूपों के माध्यम से बकाया मुद्दों को हल करने का आग्रह किया।

बयान में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र इस तरह के सभी प्रयासों का समर्थन करने के लिए तैयार है, जिसमें मानवीय, वसूली और जमीन पर शांति निर्माण सहायता शामिल है। (आईएएनएस)

अन्य पोस्ट

Comments