कारोबार

आईटी अपीलेट ट्रिब्यूनल ज्यूडिशियल मेंबर पदस्थापना, लंबित प्रकरण जल्द निपटाने का प्रयास-रवीश सूद
29-Nov-2021 12:41 PM (399)
आईटी अपीलेट ट्रिब्यूनल ज्यूडिशियल मेंबर पदस्थापना, लंबित प्रकरण जल्द निपटाने का प्रयास-रवीश सूद

रायपुर, 29 नवंबर। छत्तीसगढ़ में आयकर अपीलीय अधिकरण (इनकम टैक्स अपीलेट ट्रिब्यूनल) की बेंच का गठन 2009 में किया गया था।  2013 से ट्रिब्यूनल की बेंच रायपुर में कार्यशील है। अधिकरण में सदस्यों की संख्या कम होने से रायपुर में सदस्य की पदस्थापना नहीं हो सकी तथा रायपुर बेंच टूरिंग बेंच के रूप में कार्यशील रही। इस वजह से यहां बहुत से प्रकरण लंबित रहे।

अब रायपुर में ज्यूडिशियल मेंबर की पदस्थापना की गई है, जिसके अनुसार रवीश सूद ज्यूडिशियल मेंबर का मुंबई से रायपुर स्थानांतरण हुआ है। इस तरह रायपुर बेंच की स्थापना के कई वर्षों बाद, प्रथम बार किसी मेंबर की पदस्थापना की गई है। इस पदस्थापना के बाद रायपुर बेंच एक नियमित बेंच के रूप में कार्यशील हो जायेगी एवं वर्षों पुराने लंबित आयकर के प्रकरणों का निराकरण होने से आयकर करदाता एवं आयकर विभाग दोनों के लिए ही लाभकारी होगा।

ज्यूडिशियल मेंबर रवीश सूद ने रायपुर में पदभार ग्रहण किया। इनकम टैक्स अपीलेट ट्रिब्यूनल बार एसोसिएशन छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष जीएस अग्रवाल एवं सचिव आरबी दोशी, उपाध्यक्ष राजेश्वर राव एवं कोषाध्यक्ष अमित मालू ने रवीश सूद का स्वागत किया एवं उनसे सौजन्य भेंट की। श्री सूद ने बताया कि रायपुर बेंच बहुत जल्द ही नियमित कार्य करने लगेगी एवं लंबित प्रकरणों को जल्द से जल्द निपटाने का प्रयास किया जाएगा, जिससे दोनों पक्षों को त्वरित न्याय प्रदान किया जा सके।

ट्रिब्यूनल के लिये नवीन भवन नया रायपुर में लिया गया है, जिसमें फर्निशिंग का काम चालू है। सदस्य ने नया भवन में बेंच शीघ्र प्रारंभ करने आवश्यक कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

अन्य पोस्ट

Comments