खेल

सहवाग ने चौके-छक्के से एक पारी में ठोक दिए 202 रन, सचिन-रोहित-कोहली भी नहीं कर सके ऐसा
04-Dec-2021 3:08 PM (77)
 सहवाग ने चौके-छक्के से एक पारी में ठोक दिए 202 रन, सचिन-रोहित-कोहली भी नहीं कर सके ऐसा

 

नई दिल्ली. वीरेंद्र सहवाग का नाम आते ही सभी फैंस को उनके छक्के और चौके याद आते हैं. वे टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से 2 तिहरे शतक लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं. लेकिन आज ही के दिन 4 दिसंबर 2009 को वे ऐसे रिकॉर्ड के नजदीक थे, जहां आज तक टेस्ट क्रिकेट में कोई बल्लेबाज नहीं पहुंच सका है. मुंबई के ब्रेबोन स्टेडियम में वे 293 रन बनाकर आउट हुए. अगर वे 7 रन और बना लेते तो टेस्ट में 3 तिहरे शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन जाते. डॉन ब्रेडमैन भी ऐसा नहीं कर सके थे.

भारत और श्रीलंका के बीच यह मुकाबला 2 दिसंबर से शुरू हुआ था. दूसरे दिन 3 दिसंबर को श्रीलंका की टीम पहली पारी में 393 रन बनाकर आउट हुई. जवाब में टीम इंडिया ने एक विकेट पर 443 रन बना लिए थे. वीरेंद्र सहवाग 284 और राहुल द्रविड़ 69 रन बनाकर खेल रहे थे. ऐसे में सभी को उम्मीद थी कि सहवाग अगले दिन 300 का आंकड़ा छू लेंगे.

मुरलीधरन ने तोड़ दिया सहवाग का सपना

मैच के तीसरे दिन यानी 4 दिसंबर को ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने सहवाग को यह रिकॉर्ड बनाने से रोक दिया. मुरलीधरन ने वीरेंद्र सहवाग को अपनी की गेंद पर कैच आउट किया. सहवाग ने पारी में 254 गेंद का सामना किया और 293 रन बनाए. 40 चौके और 7 छक्के जड़े. यानी 202 रन तो उन्होंने बाउंड्री से ही बना दिए. भारत की ओर से टेस्ट की एक पारी में चौके और छक्के से 200 रन का आंकड़ा सहवाग के अलावा कोई नहीं छू सका है.

एमएस धोनी ने भी लगाया शतक

टीम इंडिया ने पहली पारी 9 विकेट पर 726 रन बनाकर घोषित कर दी थी. एमएस धोनी ने भी मैच में शतक जड़ा था. श्रीलंका की टीम दूसरी पारी में 309 रन पर सिमट गई. भारत ने यह मैच पारी और 24 के अंतर से जीता था. इसके साथ टीम ने 3 मैचों की सीरीज पर 2-0 से कब्जा किया. सहवाग प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज दोनों रहे.

4 बल्लेबाजों ने लगाए हैं 2-2 तिहरे शतक

टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए तो अब तक सिर्फ 4 बल्लेबाज 2-2 बार तिहरा शतक लगा सके हैं. वीरेंद्र सहवाग और डॉन ब्रेडमैन के अलावा वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा और वेस्टइंडीज के ही क्रिस गेल ने ऐसा किया है. भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर के अलावा अब तक विराट कोहली और रोहित शर्मा भी तिहरा शतक नहीं लगा सके हैं. सहवाग के अलावा भारत की ओर से सिर्फ करुण नायर ने तिहरा शतक जड़ा है. (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments