राष्ट्रीय

कहीं पता न चल जाए की कोरोना है इसलिए विदेश से लौटने वाले दे रहे हैं ग़लत जानकारी, मोबाइल नंबर भी ग़लत
05-Dec-2021 2:33 PM (234)
कहीं पता न चल जाए की कोरोना है इसलिए विदेश से लौटने वाले दे रहे हैं ग़लत जानकारी, मोबाइल नंबर भी ग़लत

पूरी दुनिया कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से घबराई हुई है. भारत में भी अबतक 5 मामले सामने आ चुके हैं. ऐसे में छत्तीसगढ़ में विदेशों से लौटे लोगों की बढ़ती संख्या ने ओमिक्रॉन का टेंशन बढ़ गया है. राज्य में अबतक 211 लोग विदेश से लौटे है. इनमे से सर्वाधिक रायपुर जिले लौटे है. रायपुर में अबतक 177 लोगों की लौटने की जानकारी सामने आई है. लेकिन स्वास्थय विभाग के सामने सबसे बड़ी समस्या ये आ गई है की विदेश से लौटने वाले नागरिक गलत जानकारी दे रहे है. कई लोगों ने मोबाइल नंबर तक गलत दे दिया है. इससे स्वास्थय विभाग परेशान है.

यात्री दे रहे हैं गलत मोबाइल नंबर
रायपुर जिले की सीएमएचओ मीरा बघेल ने बताया की विदेश से लौटे यात्री गलत मोबाइल नंबर दे रहे है. जानकारी छुपाने वालों के संबंध में पुलिस को सूचित किया जा रहा है. अबतक रायपुर जिले में 177 विदेश से लोग आ चुके है. इनमे से 53 लोगों की RT PCR जांच की गई है. राहत की बात ये है की अबतक किसी की रिपोर्ट पॉजीटिव नहीं है. बिलासपुर जिले में विदेश से लौटे दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. लेकिन अबतक ओमिक्रॉन की पुष्टि नहीं हुई है. दोनों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भुवनेश्वर भेजा गया है. फिलहाल दोनों स्वास्थ्य है डॉक्टरों की निगरानी में है.

राज्य सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश
इधर, राज्य सरकार ने नए वैरिएंट के खतरे को ध्यान में रखते हुए विदेश से लौटने वाले सभी नागरिकों को कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी है.  7 दिन बाद उनकी दोबारा RT PCR जांच होगी. इसके बाद भी रिपोर्ट नेगेटिव आएगी तो उन्हें संक्रमण मुक्त माना जाएगा. वहीं पिछले 24 घंटे में नए कोरोना मरीजों की बात करें तो 44 नए मरीजों की पहचाना हुई है. इसमें सर्वाधिक मरीज रायपुर जिले से 7 मिले है. धमतरी 6, दुर्ग  4 ,राजनांदगांव  3,बेमेतरा 4, बलोदा बाजार  4,कोरबा में  3 और नए जिले GPM 4 संक्रमित मरीजों की पहचाना हुई है. इसके बाद एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर अब 326 हो गई है. (abplive)

अन्य पोस्ट

Comments