ताजा खबर

शख्स ने 8 साल में अकेले बना डाला सीक्रेट 'रेलवे स्टेशन', घर के बेसमेंट में बनकर हुआ तैयार
08-Dec-2021 12:03 PM (100)
शख्स ने 8 साल में अकेले बना डाला सीक्रेट 'रेलवे स्टेशन', घर के बेसमेंट में बनकर हुआ तैयार

लोगों को कई तरह के शौक होते हैं. कुछ लोगों को पहाड़ों पर घूमना पसंद होता है तो कुछ बीच प्रेमी होते हैं. लेकिन ब्रिटेन के यॉर्कशायर में रहने वाले एक शख्स को रेलवे स्टेशन पर घूमना पसंद था. ऐसे में उसने अपने घर के बेसमेंट में ही रेलवे स्टेशन बना डाला. ये मॉडल रेलवे स्टेशन यॉर्कशायर में बने रेलवे स्टेशन की हूबहू नक़ल है. इसे बनाने में शख्स को आठ साल का समय लगा. शख्स ने इस मॉडल रेलवे स्टेशन में करीब 500 फोटोज का भी इस्तेमाल किया है.

शख्स ने ब्रिटेन का सबसे बड़ा मॉडर्न रेलवे स्टेशन अपने घर के बेसमेंट में बनाकर तैयार किया है. इस दौरान शख्स की प्रेमिका घर में ही मौजूद थी. लेकिन उसे इसकी थोड़ी सी भी जानकारी नहीं थी. शख्स ने इस सीक्रेट रेलवे स्टेशन पर ढाई करोड़ रुपए खर्च किये. 53 साल के साइमन जॉर्ज ने इस रेप्लिका रेलवे स्टेशन को बनाकर तैयार किया.

ढाई करोड़ रुपए के इस मॉडल रेलवे स्टेशन की लंबाई 61 मीटर है. ये दिखने में 1980 के यॉर्कशायर रेलवे स्टेशन सा दिखता है. मिस्टर जॉर्ज ने बताया कि उसे रेलवे स्टेशन पर घूमना काफी पसंद था. इस वजह से वो अपना ज्यादातर समय रेलवे स्टेशन पर बिताता था. इस वजह से उसने अपने घर के बेसमेंट में ही रेलवे स्टेशन का रेप्लिका बना डाला. अब इस रेप्लिका को प्रदर्शनी पर लगाया गया है. लोग इस मॉडल को देख हैरान हैं.

मिस्टर जॉर्ज को बचपन से ही रेलवे स्टेशन पर घूमना काफी पसंद था. उसे बचपन के रेलवे स्टेशन की जो भी चीजें पसंद थी उन सभी को इस रेप्लिका में शामिल किया गया था. इस मॉडल रेलवे स्टेशन में रेफरेंस के लिए 500 पुरानी तस्वीरों का इस्तेमाल किया गया. इसमें खुद मिस्टर जॉर्ज भी ट्रेन को देखते नजर आए. मिस्टर जॉर्ज ने इस मॉडल को इतनी बारीकी से बनाया है कि तस्वीर देख कोई नहीं समझ पाएगा कि ये रियल स्टेशन नहीं है. उसमें ट्रैक्स और ट्रेन्स भी मौजूद है. (hindi.news18)

अन्य पोस्ट

Comments