कारोबार

वेदांता एल्युमीनियम बनी देश में अक्षय ऊर्जा की सबसे बड़ी औद्योगिक उपभोक्ता
14-Jan-2022 5:44 PM (43)
वेदांता एल्युमीनियम बनी देश में अक्षय ऊर्जा की सबसे बड़ी औद्योगिक उपभोक्ता

नई दिल्ली, 14 जनवरी। वेदांता लिमिटेड के एल्युमीनियम बिजनेस के सीईओ राहुल शर्मा ने बताया कि भारत में एल्युमीनियम और इसके वैल्यू एडेड उत्पादों का सबसे बड़ा उत्पादक वेदांता एल्युमीनियम बिजनेस 2021 में भारत में अक्षय ऊर्जा का सबसे बड़ा खरीदार रहा। कंपनी ने भारत के पावर एक्सचेंजों इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (आईईएक्स) और पावर एक्सचेंज इंडिया लिमिटेड (पीएक्सआईएल) में नवीकरणीय ऊर्जा की खरीद में अग्रणी रही।

कंपनी ने ओडिशा के झारसुगुड़ा स्थित एल्युमीनियम स्मेल्टर के लिए 2021 में करीब दो अरब यूनिट अक्षय ऊर्जा की खरीद की। इससे स्मेल्टर के जीएचजी उत्सर्जन में 1540 किलोटन कार्बन डाई ऑक्साइड से ज्यादा की कमी आई। वेदांत एल्युमिनियम की झारसुगुड़ा इकाई आईईएक्स में ग्रीन टर्म अहेड मार्केट (जी-टीएएम) प्लेटफॉर्म पर भारत की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा खरीदार है।

श्री शर्मा ने बताया कि वेदांता की अनुषंगी भारत एल्युमीनियम कंपनी (बाल्को) नवीकरणीय ऊर्जा के ट्रेडिंग सेशन में अग्रणी रही और अकेले नवंबर में 59 प्रतिशत आरई सर्टिफिकेट (आरईसी) की खरीद की। 2021 में कंपनी ने कुल 2,86,17,00 आरईसी की खरीद की।

श्री शर्मा ने बताया कि हम 2050 तक नेट जीरो कार्बन के अपने लक्ष्य को पाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस दिशा में अपने तीन स्तंभों पर अपने प्रयासों को गति दी है। परिचालन में ऊर्जा दक्षता में लगातार सुधार, हमारे कुल ऊर्जा उपभोग में नवीकरणीय ऊर्जा की हिस्सेदारी बढ़ाना और जीवाश्म ईंधन के स्थान पर ऊर्जा के हरित एवं स्वच्छ विकल्पों को अपनाना। इसके लिए नई उभरती ग्रीन टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जा रहा है। भारत में 2021 में आरई का सबसे बड़ा औद्योगिक उपभोक्ता बनना हमारे ऊर्जा उपभोग में हरित ऊर्जा की हिस्सेदारी बढ़ाने के हमारे प्रयासों और लो-कार्बन परिचालन की ओर बढ़ते हमारे कदमों का प्रमाण है।’

अन्य पोस्ट

Comments