अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तानियों के लिए अब कार खरीदना हुआ और भी मुश्किल, सरकार का अजीब फैसला, जानें क्या है वजह
25-Jan-2022 6:33 PM
पाकिस्तानियों के लिए अब कार खरीदना हुआ और भी मुश्किल, सरकार का अजीब फैसला, जानें क्या है वजह

नई दिल्ली. पाकिस्तान के लोगों के लिए अब अपनी खुद की कार खरीदना पहले से ज्यादा मुश्किल हो गया है. देश में नई कारों की कीमत आसमान तक पहुंच गई हैं. एआरवाई न्यूज के मुताबिक, पाक की नेशनल असेंबली ने विवादास्पद विधेयक पारित किया, जिसे आम तौर पर “मिनी-बजट” के रूप में जाना जाता है. इसके तहत कारों पर टैक्स में 100 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश के सिंध एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट ने वित्त (पूरक) अधिनियम 2022 के जरिए करों पर टैक्स में वृद्धि की है. इसके बाद  पाकिस्तान में वाहनों की कीमतों में वृद्धि हुई है. पाक के विपक्षी दलों की आलोचनाओं के बावजूद इस बिल को पास कर दिया गया है. अब 1001 cc से 2000cc के इंजन क्षमता वाली कारों पर 2 लाख रुपए तक टैक्स बढ़ा दिया है, जो पहले एक लाख रुपए था.

4 लाख रुपए देना होगा टैक्स
अब ऐसे कार मालिक जिनके पास 2001cc से ज्यादा इंजन क्षमता वाली कार है, उन्हें 4 लाख रुपए टैक्स देना होगा. माना जा रहा है कि यह पाकिस्तान के ऑटोमोटिव इंडस्ट्री के लिए कमर तोड़ने वाला फैसला है. पाकिस्तान में इस श्रेणी की कारें कुल बिक्री में एक बड़ी हिस्सेदारी रखती हैं. आम तौर पर करों में वृद्धि या कटौती के साथ मांग में वृद्धि और गिरावट की संभावना अधिक होती है.

बेहद खराब दौर से गुजर रहा है देश
पाकिस्तान इस समय भारी कर्ज में है और देश में महंगाई भी तेजी से बढ़ रही है. इससे पहले प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी स्वीकार किया था कि देश में लोग बड़े पैमाने पर मुद्रास्फीति (इन्फ्लेशन) का सामना कर रहे हैं, क्योंकि देश में वस्तुओं और ईंधन की कीमतों में वृद्धि हुई है.

15 प्रतिशत तक कम होगी बिक्री
पाक की इंडस मोटर कंपनी के सीईओ अली असगर जमाली ने इस महीने की शुरुआत में कहा था, “अगर नए बजट की घोषणा से पहले टैक्स में किसी भी प्रकार का बदलाव किया जाता है तो इससे स्थानीय रूप से असेंबल किए गए वाहनों की बिक्री में 10-15 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है.” इससे पाक सरकार ने लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने और आयात किए जाने वाले व्हीकलों पर टैक्स में बढ़ोतरी की सिफारिश की थी. (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news