अंतरराष्ट्रीय

UK की चेतावनी-रूस ने यूक्रेन पर किया हमला तो दूसरे विश्व युद्ध के बाद होगी सबसे ज्यादा तबाही
26-Jan-2022 9:08 AM
UK की चेतावनी-रूस ने यूक्रेन पर किया हमला तो दूसरे विश्व युद्ध के बाद होगी सबसे ज्यादा तबाही

 

लंदन. यूक्रेन को लेकर यूरोप और रूस के बीच लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को चेतावनी दी है कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है, तो दूसरे विश्व युद्ध के बाद सबसे ज्यादा तबाही होगी. यूक्रेन सिर्फ एक बंजर जमीन बनकर रह जाएगा. बता दें कि पश्चिमी देश इस तबाही को रोकने के लिए पूरी तरह एकजुट हैं.

बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को एक समारोह में कहा- ‘यूक्रेन के लोगों को अपने देश की रक्षा करने का नैतिक और कानूनी अधिकार है. मेरा मानना ​​है कि यूक्रेनी एकजुट होकर किसी भी हमले का विरोध करेंगे. हालांकि, इस तबाही से किसी का फायदा नहीं होगा. रूस एक ऐसे देश को बर्बाद कर देगा जिसे स्लावों (स्लाव एक मानव जाति है) ने मिलकर बनाया है.’

कुछ वक्त पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को यूक्रेन पर हमले की स्थिति में गंभीर नतीजे भुगतने की चेतावनी दी है. जॉनसन का ये बयान रूसी सेना द्वारा फरवरी में आयरलैंड के समुद्री तट से 150 मील दूर समुद्री सैन्य अभ्यास करने के ऐलान के बाद आया है.

यूक्रेन को दी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलें
रूस के संभावित हमले से मुकाबले के लिए ब्रिटेन ने यूक्रेन को बड़ी संख्या में अत्याधुनिक एंटी टैंक मिसाइलें और एंग्लो-स्वीडिश एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलें सौंपी हैं. नाटो मिलिट्री एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रूस ने यूक्रेन सीमा पर अपने लगभग 8 हजार टैंक तैनात किए हुए हैं. रूस ने यूक्रेन सीमा पर 36 इस्कैन्डर मिसाइल लॉन्चर भी तैनात कर रखे हैं.

ब्रिटेन की विदेश मंत्री यूक्रेन का दौरा करेंगी
ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस ने मंगलवार को संसद में कहा- ‘सरकार इस बात को मानती है कि यूक्रेनी सेना को हथियार और ट्रेनिंग की जरूरत है. एकजुटता दिखाने के लिए अगले हफ्ते लिज यूक्रेन का दौरा भी करेंगी.’

UN ने कहा-बातचीत से सुलझाए मामला
वहीं, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यूक्रेन और रूस में तनाव कम करने के लिए पॉलिटिकल डायलॉग शुरू करने का अनुरोध किया है. संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, ‘संयुक्त राष्ट्र दोनों देशों के बीच जंग की जगह बातचीत से मसलों का हल चाहता है. हम सभी पक्षों से अपील करते हैं कि वे युद्ध के हालात खत्म करने और बॉर्डर को डी-एस्केलेट करने के लिए जल्द कदम उठाएं.’ (एजेंसी इनपुट के साथ) (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news