अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान में श्रीलंका जैसे हालात पैदा हो सकते हैं, इमरान ख़ान ने क्यों दी ये चेतावनी
22-Jul-2022 8:04 PM
पाकिस्तान में श्रीलंका जैसे हालात पैदा हो सकते हैं, इमरान ख़ान ने क्यों दी ये चेतावनी

पाकिस्तान के पंजाब सूबे की विधानसभा में शुक्रवार को नए मुख्यमंत्री का चुनाव हो रहा है. इस बीच पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर सरकारी मशीनरी के जरिए जनादेश हड़पने की कोशिश की जाएगी तो पाकिस्तान में श्रीलंका संकट जैसे हालात पैदा हो सकते हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ के बेटे हमज़ा शहबाज़ सत्तारूढ़ गठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं जबकि इमरान ख़ान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ की ओर से चौधरी परवेज़ इलाही मैदान में हैं.

368 सदस्यों वाली पंजाब विधानसभा में विपक्षी गठबंधन के पास 187 विधायक हैं जबकि सत्तारूढ़ गठबंधन पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज़) के पास 179 विधायकों का समर्थन हासिल है.

माना जा रहा है कि हमज़ा शरीफ़ बहुमत की दौड़ में पिछड़ सकते हैं, हालांकि अगर कुछ विपक्षी विधायकों के पाला बदलने की सूरत में सियासी समीकरण बदल भी सकते हैं.

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ के 25 विधायकों ने अप्रैल में विधानसभा के भीतर हमज़ा शरीफ़ के पक्ष में वोट दिया था जिसके बाद उनकी सदस्यता रद्द कर दी गई थी. मामला सुप्रीम कोर्ट गया जिसके बाद अदालत ने बहुमत तय करने के लिए 22 जुलाई को फिर से वोटिंग कराने का फ़ैसला सुनाया. (bbc.com)

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news