राष्ट्रीय

चुनाव आयोग ने अपना दल (एस) को राज्य स्तरीय पार्टी के रूप में मान्यता दी
05-Aug-2022 12:20 PM
चुनाव आयोग ने अपना दल (एस) को राज्य स्तरीय पार्टी के रूप में मान्यता दी

(File Photo: IANS)

लखनऊ, 5 अगस्त | भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने अपना दल (एस) को एक राज्य-स्तरीय राजनीतिक दल के रूप में मान्यता दी है, इसे एक रजिस्टर्ड (गैर-मान्यता प्राप्त) राजनीतिक संगठन से अपग्रेड किया है।

 


इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में राज्य स्तरीय दलों की संख्या तीन हो गई हैं। अन्य दो समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) हैं। पार्टी अध्यक्ष और केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने संवाददाताओं से कहा, "यह पार्टी के लिए एक ऐतिहासिक दिन है।"

 


उत्तर प्रदेश में पार्टी के दो लोकसभा सांसद, 12 विधायक और एक एमएलसी हैं। अनुप्रिया के अलावा, जो मिर्जापुर से सांसद हैं, उनके पास रॉबर्ट्सगंज का प्रतिनिधित्व करने वाले अन्य सांसद के रूप में पकोरी लाल कोल हैं।

 


पटेल ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत के कारण ही पार्टी को आगे बढ़ने में मदद मिली। उन्होंने भगवान बुद्ध और छत्रपति शाहूजी महाराज, महात्मा ज्योतिबा फुले और बीआर अंबेडकर जैसे दलित प्रतीकों को सामाजिक रूप से उत्पीड़ित वर्गों के बीच काम करने के लिए पार्टी के लिए प्रेरणा के प्रमुख स्रोत के रूप में शामिल किया।

 


उन्होंने स्पष्ट रूप से सरदार वल्लभभाई पटेल को एक प्रमुख सामाजिक-राजनीतिक व्यक्ति के रूप में श्रेय दिया जिन्होंने पार्टी के आंदोलन को उत्प्रेरित किया था। पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष और कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल (पार्टी के एकमात्र एमएलसी) ने कहा कि यह ऐतिहासिक उपलब्धि पार्टी के संस्थापक सोनेलाल पटेल के संघर्ष के कारण है।

 


उन्होंने कहा, "एक छोटी पार्टी के रूप में जो शुरू हुआ, उसने उनके बलिदान के कारण एक बड़ा रूप ले लिया है।" (आईएएनएस)|

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news