अंतरराष्ट्रीय

आग से किलीमंजारो पर्वत पर जली लगभग दो प्रतिशत प्राकृतिक वनस्पति : अधिकारी
26-Nov-2022 12:24 PM
आग से किलीमंजारो पर्वत पर जली लगभग दो प्रतिशत प्राकृतिक वनस्पति : अधिकारी

 दार एस सलाम, 26 नवंबर | अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी तंजानिया के माउंट किलीमंजारो पर कम से कम 34.2 वर्ग किलोमीटर प्राकृतिक वनस्पति हाल ही में लगी आग से नष्ट हो गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। तंजानिया नेशनल पार्क्‍स के संरक्षण आयुक्त विलियम म्वाकिलेमा ने शुक्रवार को कहा कि नष्ट हुई प्राकृतिक वनस्पति पहाड़ के संरक्षण क्षेत्र के 1.9 प्रतिशत के बराबर थी।


21 अक्टूबर से 1 नवंबर तक अफ्रीका के सबसे ऊंचे पर्वत पर लगी आग के प्रभावों के बारे में तंजानिया के उत्तरी शहर अरुशा में पत्रकारों को जानकारी देते हुए मवाकिलेमा ने कहा कि आग ने कई सांपों, छिपकलियों और चूहों को भी मार डाला।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि विभिन्न सार्वजनिक और निजी संस्थानों के अग्निशामकों को आग बुझाने में चुनौतियों का सामना करना पड़ा। ऊंचाई पर आग से बुझाने में असमर्थता, आग लगने वाले क्षेत्रों की दुर्गमता और तेज हवाओं के कारण आग तेजी से फैल गई।

तंजानिया के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक माउंट किलिमंजारो समुद्र तल से लगभग 5,895 मीटर ऊपर है। दुनिया भर से लगभग 50 हजार ट्रेकर्स हर साल पर्वत के शिखर तक पहुंचने का प्रयास करते हैं। (आईएएनएस)|

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news