अंतरराष्ट्रीय

यूक्रेन युद्ध: राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के सहयोगी ने मानी 13000 सैनिकों की मौत की बात
02-Dec-2022 8:43 AM
यूक्रेन युद्ध: राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के सहयोगी ने मानी 13000 सैनिकों की मौत की बात

-एल्सा मैशमैन और जारोस्लाव लुकिव

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से अब तक क़रीब 13 हज़ार यूक्रेनी सैनिकों की मौत हो चुकी है. यूक्रेन के एक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है.

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की के सलाहकार मिख़ाइलो पोदोल्याक का कहना है कि युद्ध में अब तक 10 हज़ार से 13 हज़ार सैनिकों की जान गई है.

ऐसा कम ही होता है जब यूक्रेन अपने मारे गए सैनिकों की जानकारी दे. पोदोल्याक के इस बयान की किसी अन्य सैन्य अधिकारी ने पुष्टि नहीं की है.

उन्होंने कहा कि जून महीने में हर दिन 100 से 200 सैनिकों की मौत हो रही थी.

बीते महीने अमेरिका ने एक सर्वोच्च सैन्य अधिकारी, मार्क मिली ने कहा था कि युद्ध शुरू होने के बाद से यूक्रेन के क़रीब एक लाख और रूस के भी एक लाख सैनिक या तो घायल हुए हैं या मारे जा चुके हैं.

यूरोपीय कमीशन की प्रमुख उर्सूला फ़ॉन देर लेयन ने बुधवार को एक वीडियो संबोधन में दावा किया कि युद्ध में यूक्रेन के एक लाख सैनिक मारे जा चुके हैं. हालांकि, बाद में ईयू कमीशन के प्रवक्ता ने स्पष्ट किया कि ये आंकड़े ग़लती से बोले गए. असल में ये घायलों और मारे जाने वालों को मिलाकर इतने सैनिक प्रभावित हुए हैं.

यूक्रेनी टीवी चैनल 24 पर पोदोल्याक ने कहा कि यूक्रेन "मारे जाने वालों की संख्या के बारे में ख़ुलकर बात कर रहा है. हमने कई स्तर पर औपचारिक तरीक़े से जानकारी जुटाई है और इसके अनुसार 10 से 13,000 के बीच सैनिक मारे गए हैं."

उन्होंने ये भी कहा कि युद्ध में मारे गए आम नागरिकों की संख्या भी 'बड़ी' हो सकती है. बीबीसी न्यूज़ ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया था जून महीने के मध्य तक क़रीब 3,600 आम नागरिकों की जान जा चुकी थी.

मिखाइल पोदोल्याक ने बताया कि 24 फ़रवरी को यूक्रेन पर हमला बोलने के बाद रूस के भी क़रीब एक लाख जवानों की मौत हो चुकी है. वहीं, एक से डेढ़ लाख सैनिक या तो घायल हुए हैं या लापता हैं या फिर मोर्चे पर लौटने में अक्षम हैं.

बीबीसी की रूसी सेवा के अनुसार युद्ध में रूस के सभी रैंकों के क़रीब 9,311 सैनिकों की जान गई है. वास्तविक आंकड़ा 18,600 से अधिक भी हो सकता है. (bbc.com/hindi)

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news