विचार / लेख

जेएमएम सरकार ओबीसी-विरोधी...
17-Sep-2023 9:53 PM
जेएमएम सरकार ओबीसी-विरोधी...

 -दिलीप मंडल
ओबीसी अधिकारों पर पिछले कई वर्षों का देश में ये सबसे बड़ा हमला है। आश्चर्य ये है कि ये काम उस सरकार ने किया है जिसका दावा सामाजिक न्याय का है और जिसे कांग्रेस, आरजेडी और कम्युनिस्ट पार्टियाँ समर्थन कर रही हैं। बीजेपी की सरकारें ये हिम्मत नहीं कर पाईं। इन्होंने कर दिया। झारखंड की जेएमएम के नेतृत्व वाली सरकार ने ट्रांसजेंडर जिसे लोग कई लोग किन्नर या थर्ड जेंडर कहते हैं, को ओबीसी में शामिल कर लिया है। यानी सवर्ण परिवार के किन्नर जो अब तक ईडब्ल्यूएस होते थे, अब ओबीसी की सीट खाएँगे। झारखंड की सेक्युलर सरकार ने चोर को रास्ता दिखा दिया है। बाक़ी राज्य ही क्यों पीछे रहेंगे? रोकना है तो यहीं रोकना पड़ेगा। लेकिन इसके लिए ओबीसी को सेक्युलर-कम्यूनल से ऊपर उठना पड़ेगा। मिसाल के लिए समझिए कि झारखंड पब्लिक सर्विस की 100 वैकेंसी निकलती हैं। वहाँ 52त्न ओबीसी के लिए 14त्न आरक्षण है तो 14 सीटें ओबीसी को जाएँगी। अब सवर्ण परिवारों में घर घर से ट्रांस जेंडर निकलेगा और ओबीसी अपना माथा पीटेगा। सरकार का इरादा नेक होता और ट्रांस का भला करना होता तो उन्हें अपनी अपनी कैटेगरी में कोटा मिलता। इसे Horizontal quota कहते हैं जो PH कैटेगरी में लगता है।

जेएमएम सरकार अपनी ओबीसी -विरोधी छवि बना रही है। उसे लगता है कि ST के एक हिस्से, ईसाई और मुसलमान से काम चल जाएगा। मेरा अब तक अनुमान था कि 2024 लोकसभा में झारखंड में बीजेपी-एनडीए 14 में 9 सीट जीतेगी और सेक्युलर दलों को 5 सीटें मिलेंगी। बीजेपी की नौ यानी धनबाद, गिरीडीह, हज़ारीबाग़, पलामू, चतरा, राँची, जमशेदपुर, गोड्डा, कोडरमा विपक्ष के हिस्से राजमहल, दुमका, लोहरदगा, सिंहभूम, खूंटी अब मेरा अनुमान है 2024 में झारखंड में बीजेपी-आजसू 14 में 13 निकालेगी। सिर्फ राजमहल में जेएमएम जीतेगी। मेरा हेमंत सोरेन से अनुरोध है कि 2024 लोकसभा चुनाव के बाद उन अफसरों से बात करें जो ओबीसी मैटर पर उनको सलाह दे रहे थे।
 
झारखंड में ओबीसी आरक्षण देश में न्यूनतम है। उनके लिए कोई ढंग की योजना नहीं है। हेमंत जी ये भी निवेदन है अपने कार्यकाल में कोई मेडिकल कॉलेज तो खोलें। यूपी तक में हर जिले में मेडिकल कॉलेज है। झारखंड तो अमीर राज्य है। धोती-साड़ी से बात आगे जानी चाहिए।

 

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news