अंतरराष्ट्रीय

दक्षिण अफ्रीका में गठबंधन सरकार बनाने के लिए अन्य दलों से बात करेगी एएनसी: रामाफोसा
07-Jun-2024 11:41 AM
दक्षिण अफ्रीका में गठबंधन सरकार बनाने के लिए अन्य दलों से बात करेगी एएनसी: रामाफोसा

जोहानिसबर्ग, 8 जून। अफ्रीका में पिछले सप्ताह हुए चुनाव में बहुमत नहीं पाने पर अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) ने देश में गठबंधन सरकार बनाने के लिए अन्य दलों से बातचीत करने का निर्णय लिया है। राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने यह जानकारी दी।

एएनसी की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति (एनईसी) की बैठक के बाद बृहस्पतिवार को मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए रामाफोसा ने कहा कि पार्टी ने यह जाना है कि दक्षिण अफ्रीका के लोग क्या चाहते हैं।

रामाफोसा ने कहा, ''देश की जरूरतों को समझते हुए और लोगों की इच्छा की सराहना करते हुए एनईसी ने सरकार बनाने के लिए अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन करने पर सहमति बनाने का प्रयास करने का फैसला किया है।''

उनके इस बयान के साथ देश के भविष्य को लेकर एक सप्ताह से अधिक समय से चल रहीं अटकलों पर विराम लग गया।

अफ्रीका में पिछले सप्ताह हुए चुनाव में एएनसी को केवल 40 प्रतिशत ही मत मिले थे। दक्षिण अफ्रीका में कई दशक तक अल्पसंख्यक श्वेत रंगभेद शासन के बाद 30 वर्ष पहले नेल्सन मंडेला ने पहली बार एएनसी को बहुमत दिलाया था और तब से पहली बार ऐसा हुआ है कि उसे बहुमत नहीं मिला।

रामाफोसा ने कहा, ''राष्ट्रीय एकजुटता सरकार (जीएनयू) इस विशेष क्षण में सभी दक्षिण अफ्रीकियों की अपेक्षाओं को पूरा करने का सबसे व्यवहार्य, सबसे प्रभावी और सबसे शक्तिशाली तरीका है।'' (भाषा)

 

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news