ताजा खबर

सेबी ने पूर्व टीवी एंकर को पांच साल के लिए क्यों किया बैन, एक करोड़ का जुर्माना भी
12-Jun-2024 11:46 AM
सेबी ने पूर्व टीवी एंकर को पांच साल के लिए क्यों किया बैन, एक करोड़ का जुर्माना भी

सिक्योरिटी एंड एक्सजेंच बोर्ड (सेबी) ने बिज़नेस चैनल सीएनबीसी आवाज़ के पूर्व एंकर प्रदीप पंड्या और चैनल से जुड़े रहे टेक्निकल एनालिस्ट अल्पेश वासनजी फुरिया को पांच साल के लिए सिक्योरिटीज़ मार्केट से बैन कर दिया है.

दोनों पर 1-1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

छह अन्य संस्थाओं पर 10-10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है और पांच साल के लिए प्रतिबंध लगाया गया है.

सीएनबीसी आवाज़ के एंकर के रूप में काम करते हुए पंड्या ने अल्पेश फुरिया के साथ आने वाले स्टॉक रिकमंडेशन के बारे में गोपनीय जानकारी शेयर की.

फुरिया ने इस गोपनीय जानकारी का फ़ायदा उठाते हुए अपने और अपने से जुड़े अकाउंट्स के ज़रिए ट्रेड किया. जिससे रिकमंडेशन के सार्वजनिक रूप से प्रसारित होने से पहले ही उन्होंने मुनाफ़ा कमा लिया.

सेबी ने पाया कि यह व्यवहार अंदरूनी जानकारी का फ़ायदा उठा कर व्यक्तिगत फ़ायदे के इरादे को दर्शाता है.

नियामक ने इसे क्लासिकल फ्रंट-रनिंग केस कहा है, जहां एक व्यापारी सिक्योरिटीज़ में होने वाले ट्रांजैक्शन से जो दाम बदलते हैं, उनका फायदा उठाता है.

सेबी के 55 पन्नों के आदेश में कहा गया है, "जब टीवी एंकर जो जानकारी सार्वजनिक नहीं है उसे साझा करते हैं, तो यह न केवल नैतिक मानकों का उल्लंघन करता है बल्कि बाज़ार के डायनमिक्स को भी बिगाड़ता है. सूचना कुछ लोगों को अनुचित लाभ पहुंचाती है. ऐसे में बाजार में निवेशकों का यकीन कम हो सकता है और उन्हें लग सकता है कि बाजार उनके ख़िलाफ़ है." (bbc.com/hindi)

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news