कारोबार

महंगाई में कमी आने से ऑल टाइम हाई पर शेयर बाजार, छोटे और मझोले शेयरों में बड़ी तेजी
15-Jun-2024 1:17 PM
महंगाई में कमी आने से ऑल टाइम हाई पर शेयर बाजार, छोटे और मझोले शेयरों में बड़ी तेजी

मुंबई, 15 जून । भारतीय शेयर बाजार के लिए पिछला कारोबारी हफ्ता काफी शानदार रहा। बाजार में यह लगातार दूसरा हफ्ता था, जब बाजार के मुख्य सूचकांक निफ्टी और सेंसेक्स उच्चतम स्तर पर बंद हुए। आंकड़ों की बात करें तो 14 जून को समाप्त हुए हफ्ते में सेंसेक्स में 299 अंक या 0.39 प्रतिशत बढ़कर 76,992 और निफ्टी 175 अंक या 0.75 प्रतिशत बढ़कर 23,465 अंक पर बंद हुआ। इस दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के मुख्य बेंचमार्क ने 77,145 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के मुख्य बेंचमार्क ने 23,490 का उच्चतम स्तर को छुआ।

सरकार द्वारा बुधवार को जारी किए गए आंकड़ों में बताया गया कि मई में खुदरा महंगाई दर गिरकर 4.75 प्रतिशत रह गई है, जो कि अप्रैल में 4.83 प्रतिशत थी। बीते हफ्ते विदेशी और घरेलू निवेशकों दोनों ने जमकर भारतीय बाजारों में निवेश किया। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने 2,030 करोड़ रुपये और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 6,293 करोड़ रुपये का निवेश किया। स्मॉल कैप और मिडकैप शेयरों में इस दौरान जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स ने 5 प्रतिशत का रिटर्न दिया है और बीएसई मिडकैप इंडेक्स ने 4.4 प्रतिशत का रिटर्न इस दौरान दिया है।

स्मॉलकैप में पीटीसी इंडस्ट्रीज, एवनटेल, होंडा इंडिया पावर प्रोडक्ट्स, पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजी, एचसीसी, जीटीएल इंफ्रास्ट्रक्चर, वार्डविजार्ड इनोवेशन एंड मोबिलिटी, ईआईएच एसोसिएटेड होटल्स, होम फर्स्ट फाइनेंस कंपनी इंडिया, रिलायंस पावर और एशियन ग्रैनिटो इंडिया ने 25 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न दिया है। मिडकैप शेयरों में शेफलर इंडिया, ऑयल इंडिया, ओरेकल फाइनेंशियल सर्विसेज सॉफ्टवेयर, मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट, संवर्धन मदरसन इंटरनेशनल, एंड्यूरेंस टेक्नोलॉजीज, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, हनीवेल ऑटोमेशन और न्यू इंडिया एश्योरेंस सबसे ज्यादा बढ़ने वाले शेयर थे। सेक्टर के हिसाब से देखें तो कैपिटल गुड्स इंडेक्स ने 6.4 प्रतिशत, रियल्टी इंडेक्स ने 5.4 प्रतिशत, टेलीकॉम इंडेक्स ने 4 प्रतिशत और ऑयल एंड गैस इंडेक्स ने 3.5 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। --(आईएएनएस)

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news