कारोबार

विज्ञान संकाय के शिक्षकों और मानक क्लब मेंटर्स के लिए भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा दो दिवसीय प्रशिक्षण
15-Jun-2024 1:51 PM
विज्ञान संकाय के शिक्षकों और मानक क्लब मेंटर्स के लिए भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा दो दिवसीय प्रशिक्षण

रायपुर, 15 जून। भारतीय मानक ब्यूारो ने बताया कि 13-14 जून 2024 को होटल सैमरॉक ग्रीन्स बॉय जारडीन, रायपुर में स्टैंडर्स क्लषब के मेंटर्स के लिए दो दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें 90 से अधिक शैक्षणिक संस्थानों से 120 से अधिक शिक्षकों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। इसके साथ ही भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा मानकों  के माध्यम से विज्ञान शिक्षण हेतु मानक क्लब के मेंटर्स एवं विज्ञान संकाय से संबंधित शिक्षकों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण सफलतापूर्वक  आयोजित किया ।

भारतीय मानक ब्यूारो ने बताया कि भारतीय मानक ब्यूरो की पहल -मानकों के माध्यम से विज्ञान शिक्षण  जिसका उद्देश्य मानकों के माध्यम से छात्रों के बीच वैज्ञानिक ज्ञान और समझ को बढ़ावा देना है। इस पहल के तहत, आम जीवन मे इस्तेमाल हेने वाली उत्पादों में प्रयुक्त विज्ञान के सिद्धांतों को 50 से अधिक पाठ योजनाओ को विकसित किया गया। विज्ञान के शिक्षकों को इन पाठ योजनाओ पर प्रशिक्षित किया गया जिससे वह अपनी शिक्षण विधि में अनुप्रयोग कर सकें।

भारतीय मानक ब्यूारो ने बताया कि श्री सुमित कुमार वैज्ञानिक-ई/निदेशक एवं प्रमुख भारतीय मानक ब्यूयरो,रायपुर शाखा कार्यालय ने जानकारी दी  की भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा देश भर में 10,000 से अधिक स्टैंडर्ड क्लब स्थापित किए है, जिनमें  पाँच  लाख से अधिक विद्यार्थी सदस्य के रूप में जुड़े हुए है।

भारतीय मानक ब्यूारो ने बताया कि इन क्लबों के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की गतिविधियां  जैसे- मानक लेखन प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता एवं मानकों पर परिचर्चा, उद्योगों/ प्रयोगशालाओं आदि में एक्सेपोजर विजिट के माध्यिम से गुणवत्ता एवं मानकीकरण के क्षेत्र मे युवा प्रतिभाओं को सीखने का अवसर मिलता है।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news