अंतरराष्ट्रीय

24 साल में पहली उत्तर कोरिया जाएँगे रूसी राष्ट्रपति पुतिन
18-Jun-2024 8:12 AM
24 साल में पहली उत्तर कोरिया जाएँगे रूसी राष्ट्रपति पुतिन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मंगलवार को 24 सालों में पहली बार उत्तर कोरिया का दौरा करेंगे. पुतिन राजधानी प्योंगयांग में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से मुलाक़ात करने वाले हैं.

दोनों नेताओं की मुलाक़ात बीते साल सितंबर में रूस के शहर व्लादिवेस्तोक में भी हुई थी. साल 2000 के बाद ये पहली बार है कि पुतिन उत्तर कोरिया जाएंगे.

अमेरिका ने कहा कि वह " दोनों देशों के बीच गहराते संबंधों" को लेकर चिंतित है.

क्रेमलिन ने इस आयोजन को एक "मैत्रीपूर्ण राजकीय दौरा" बताया है और रूसी मीडिया के अनुसार, पुतिन और किम जोंग सुरक्षा मुद्दों सहित साझेदारी के समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं, साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि दोनों नेता मीडिया को साझा बयान भी देंगे.

पुतिन प्योंगयांग में ऑर्थोडॉक्स चर्च ऑफ द लाइफ-गिविंग ट्रिनिटी का दौरा कर सकते हैं. ये उत्तर कोरिया का एकमात्र ऑर्थोडॉक्स चर्च है.

खबरें हैं कि पुतिन प्योंगयांग के कुमसुसन गेस्टहाउस में रुकेंगे,जहां चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग साल 2019 में उत्तर कोरिया के राजकीय दौरे के दौरान रुके थे.

उम्मीद जताई जा रही है कि पुतिन के अपने नए रक्षा मंत्री आंद्रेई बेलौसोफ़ के साथ ये यात्रा करेंगे,जबकि विदेश मंत्री सर्गेई लावरोफ़ और उपप्रधानमंत्री अलेक्जेंडर नोवाक भी उसके साथ जाने वाले प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होंगे. (bbc.com/hindi)

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news