कारोबार

बेहतर रोजगार दे रहा बी.वॉक
19-Jun-2024 2:28 PM
बेहतर रोजगार दे रहा बी.वॉक

जेम एंड ज्वेलरी इंडस्ट्री प्रोफेशन

रायपुर, 19 जून। रायपुर सराफा एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष श्री हरख मालू ने बताया कि जेम एंड ज्वेलरी सेक्टर जिस तेजी से बढ़ रहा है उससे रोजगार के नए अवसर लगातार उत्पन्न हो रहे हैं। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर में त्रिवर्षीय बी वॉक (जेम एंड ज्वेलरी इंडस्ट्री प्रोफेशन) प्रोग्राम में छत्तीसगढ़ के युवा दाखिला लेकर ऐसे रोजगार के अवसर का बखूबी लाभ उठा सकते हैं। 

श्री मालू ने बताया कि युवाओं को एडमिशन लेने की अपील की है। तीन साल का कोर्स के लिए न्यूनतम योग्यता किसी भी विषय में 12 वीं पास (इंटरमीडिएट)होना जरूरी है। सीट जरूर सीमित है कुल 20 सीटें हैं। इसके लिए विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जेम और ज्वेलरी उद्योग की भारत के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख करते हुए बताया कि वर्तमान में यह उद्योग भारत के कुल निर्यात में 15 प्रश का योगदान देता है और हमारे जीडीपी का 6 प्रश हिस्सा इस उद्योग से आता है।

श्री मालू ने बताया कि इसके महत्व को रेखांकित करते हुए, श्री मालू ने बताया कि आगामी वर्षों में जेम एंड ज्वेलरी सेक्टर को 2.5 लाख प्रशिक्षित जनशक्ति की आवश्यकता होगी। इसके साथ ही, भारतीय उद्योग के प्रमुख घराने जैसे टाटा, रिलायंस, टीबीजेड, सेंको और अन्य प्रतिष्ठित ज्वेलरी हाउस अपने व्यापार का विस्तार कर रहे हैं, जिससे युवाओं के लिए रोजगार के अनेक द्वार खुल रहे हैं।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news