सेहत / फिटनेस

तरबूज सेहत के लिए फायदेमंद तो है लेकिन इन समस्याओं में...

Posted Date : 13-Apr-2019



डेस्क। अक्सर गर्मियों मे तरबूज खूब मिलते है। तरबूज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गर्मियों मे यह शरीर से पानी की कमी को दूर करता है। इसलिए ही इसे सेहत के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। यह डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ ही अन्य कई बीमारियों से हमे बचाता है। लेकिन कई ऐसी बीमारिया जिनमे यह नुकसान दायक भी है। ऐसे मे कुछ बीमारियो मे भूलकर भी तरबूज का सेवन नहीं करे। तो आज जानते है किन बीमारियो मे तरबूज के सेवन से बचना चाहिए

अस्थमा मे -
अस्थमा गंभीर बीमारी है इस बीमारी मे अपने खानपान पर ध्यान रखना चाहिए। ऐसे अस्थमा के मरीजों को तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि अस्थमा में अमीना एसिड होता है। जो तरबूज के सेवन से अस्थमा अटैक का खतरा बढ़ सकता है।

डायबिटीज के रोगियों को तरबूज के सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि तरबूज में भरपूर मात्रा में नेचुरल शुगर होती है। अगर शुगर के मरीज तरबूज का ज्यादा सेवन करेंगे तो उनके ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाएगी। ऐसे मे डायबिटीज के मरीजों को तरबूज का सेवन करने से चाहिए।

हॉर्ट प्रॉब्लम -
तरबूज का सेवन हॉर्ट की समस्या से घिरे लोगों नहीं करना चाहिए। क्योंकि तरबूज में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है। ऐसे मे हॉर्ट की प्रॉब्लम की समस्या को यह बढ़ा देता है। इसलिए तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए। 

किडनी मे -
किडनी की समस्या वाले लोगों को तरबूज सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि तरबूज में मिनरल्स की मात्रा अधिक होती है। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए तरबूज का  सेवन करने से बचे।

 




Related Post

Comments