विशेष रिपोर्ट

कोरिया वनांचल के कई गांव पी रहे लाल पानी

Posted Date : 16-Apr-2019



चंद्रकांत पारगीर

बैकुंठपुर, 16 अप्रैल (छत्तीसगढ़)। कोरिया जिले के ग्रामीणों  को शुद्ध पेयजल नसीब नहीं हो पा रहा है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल प्रदान करने की सभी कोशिशें नाकामयाब हुई  है।  लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए गॉव व पारा में हैंडपंप खुदवाये गये है। उनमें अभी गर्मी के सीजन में पानी का स्तर कम हो गया और लाल पानी निकल रहा है जो पीने योग्य नहीं है  वे मजबूरी में लाल पानी पीने को मजबूर है। इस संबंध में कलेक्टर विलास संदीपान भोसकर ने कहा कि पेयजल के लिए आचार संहित आड़े नहीं आ सकती है, वे पीएचई विभाग को निर्देशित करेेंगे कि पेयजल की व्यवस्था सुदृढ़ करें।

'छत्तीसगढ़' संवाददाता ने कोरिया जिले के जिलामुख्यालय बैकुंठपुर तहसील के कई ग्रामों को दौरा कर ढोढी और लाल पानी से परेशान ग्रामीण क्षेत्रों की पहचान की है। गॉवों में स्थित कुछ हैंडपंप ऐसे है जिनमें वर्ष भर लाल पानी निकलने की समस्या है। ऐसे पानी को किसी पात्र में कुछ घंटों के लिए रखे देने से बर्तन के तली में गंदगी बैठ जाती है और लगातार ऐसे पानी को रखने के लिए किसी एक बर्तन का उपयोग करते है तो बर्तन भी लाल हो जाता है। कई जगहों पर वर्ष 2011-12 में काफी संख्या में ऐसे हैंडपंपों पर आयरन रिमूवल प्लांट स्थापित किया गया था, परन्तु घटिया होने के कारण बमुश्किल 6 माह में ही बिगड गए, उसके बाद प्रशासन ने उन बिगड़े प्लांट को ठीक करने की कभी कोशिश नहीं की।

वहीं शिकायत के बाद भी समस्या को दूर करने की दिशा में कदम नहीं उठाये गये जिससे कि मजबूर होकर वर्ष भर गंदे पानी पीते है जिससे कि कई तरह की बीमारियॉ होने की आशंका बढ़ जाती है। शुद्ध पेयजल के नाम पर हैंडपंप से अशुद्ध जल का सेवन आदिवासी परिवार कर रहे हैं। बैकुण्ठपुर जनपद क्षेत्र के जिला मुख्यालय से निकट के ही दर्जन भर पंचायतों में हैंडपंप से लाल पानी निकलने की शिकायत है जहां से कई परिवार प्रतिदिन दूषित पानी पी रहे है जो बीमार होने के लिए काफी है। 
जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था न होने के कारण आज भी अनेक परिवार ढोढी का पानी पीने को मजबूर हंै।   ढोढी का पानी दिखने में तो साफ दिखाई देता है लेकिन वह पीने योग्य नहीं रहता। बैकुण्ठपुर जनपद क्षेंत्र सहित जिले भर के कई ग्राम पंचायत क्षेत्रों मे अनेक परिवार आज भी ढोढी के पानी के सहारे जीवन गुजार रहे है। ढोढी पर आश्रित होने वाले परिवारों को तब ज्यादा समस्या का सामना करना पडता है जब बरसात शुरू होती है।  

गर्मी की शुरूआत होने के साथ ही जिले के विभिन्न पंचायतों में हैडपंप का जल स्तर नीचे चले जाने के कारण लोगों को पानी नही मिल पा रहा है तथा कई जगहों पर हैंडपंप बिगड़ गये है जिसकी शिकायत के बाद भी समय पर सुधार कार्य नही हो पा रहा है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के पास पर्याप्त मेकेनिक नहीं है जिसके चलते जिस रफ्तार से कार्य होना चाहिए उस हिसाब से नहीं हो रह है। ऐसा नहीं कि सुधार कार्य नहीं हो रहा है विभाग के लोग जुटे हुए है लेकिन कर्मियों की कमी के कारण  सुधार कार्य में देरी हो रही है। वर्तमान में कई पंचायत क्षेत्रों में हैंडपंप का जल स्तर नीचे चला गया है जहॉ अतिरिक्त पाईप लगाने की आवश्कयता है तथा बिगडे हेंडपंपों को जल्द सुधार की आवश्यकता है इसके अभाव में ग्रामीण परिवारों केा ढोढी के पानी दूर से लाना पड रहा है।

इन जगहों के हैंंडपंपों से निकल रहा लालपानी
कही ढोढी पर आश्रित परिवार
ग्राम             पारा            पंचायत        कुल घर        समस्या
बकिरा            उपरपारा         सलबा            22                    लालपानी
सारा              पहटपारा         सारा             28                      लालपानी
सलबा           ठाकुरपारा        सलबा           30 आंबा बच्चे        लालपानी
गदबदी           चकदहियापारा  गदबदी          30                     लालपानी
परचा              उपरपारा             बस्ती            20 आंबा बच्चे        लालपानी 
भण्डारपारा       लोटानपारा          भण्डारपारा       12                     लालपानी
भण्डारपारा       बायडॉड             भण्डारपारा        2                    कुऑ पानी
परचा              महुआपारा       बस्ती            20                    लालपानी
जलयाडॉड        पटेलपारा        सारा               5                    कुऑ पानी
देवानीबांध        पटेलपारा        मनसुख          16                  ढोढी का पानी
गदबदी            पंडोपारा          गदबदी            5                   लालपानी
सारा               मझारपारा        सारा              5                   लालपानी
बकिरा             खालपारा         सलबा            15                  ढोढी का पानी
सलका             स्कूलपारा           सलका             8                   लालपानी
भण्डारपारा        डुमरबहरा          भण्डारपारा         7                  लालपानी
सलका             केनापारा           सलका            15                   लालपानी
परचा               खालपारा           बस्ती              6                    कुऑ का पानी
परचा               खालपारा            बस्ती            14                   लाल पानी
बडगॉव             तुरापारा             बडगॉव           10                   कुऑ का पानी
पतरापाली          स्कूलपारा          बडगॉव           19                    लालपानी
कुरचाडॉड       बोईरपारा          जामपानी         40                   लाल पानी
देवरी             चेरवापारा          मोदीपारा        12                   लाल पानी

स्कूल व आंबा के बच्चे भी पी रहे दूषित पानी 
यह बेहद गंभीर बात है कि छोटे बच्चों को भी शुद्ध पेयजल नसीब नहीं हो पा रहा है। कई पंचायत क्षेत्रों में स्थित आंबनबाड़ी केंद्र व स्कूल परिसर के पास खुदाये गये हैंडपंप से लाल पानी के साथ फ्लोराईड व आयरनयुक्त पानी निकल रहा है।  
पूर्व में कुछ जगहों पर आयरन एवं फलोराईड रिमूवल प्लांट लाखों रूपये खर्च कर लगाये गये थे जो कुछ माह बाद ही बेकार हो गये है। पहले जैसी स्थिति थी लाखों खर्च करने के बाद भी वैसी ही स्थिति बनी हुई है।  




Related Post

Comments