कारोबार

रायपुर, फाडा ने वाहनों के रजिस्ट्रेशन का डेटा अप्रैल माह से जारी किया

Posted Date : 11-May-2019



फाडा ने वाहनों के रजिस्ट्रेशन का डेटा अप्रैल माह से जारी किया

रायपुर, 11 मई। नई दिल्ली से जारी विज्ञप्ति में बताया कि फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाईल डीलर्स एसोसिएशंस (एफएडीए) ने अप्रैल माह के लिए वाहनों के मासिक रजिस्ट्रेशन के आंकड़े जारी किए।

रिटेल सेल्स परफॉर्मेंस के बारे में बोलते हुए एफएडीए के प्रेसिडेंट, आशीष हर्षराज काले ने कहा, 'अप्रैल माह नकारात्मक नोट के साथ समाप्त हुआ। वर्ष दर वर्ष आधार पर विविध श्रेणियों में कमर्शियल वाहन और थ्री व्हीलर्स, जिनने वित्तवर्ष 19 में सर्वाधिक उछाल देखा था, अप्रैल माह में सर्वाधिक गिरावट दर्ज की, जबकि 2 व्हीलर और पीवी में क्रमश: '-9' प्रतिशत और '-2' प्रतिशत की डिग्रोथ हुई।''

साल दर साल आधार पर सभी श्रेणियों में डिग्रोथ हुई क्योंकि अप्रैल' 18 में काफी ऊँचा बेस रहा। केवल एक सकारात्मक बात थी और वो भी माह दर माह आधार पर कमर्शियल वाहन की श्रेणी में देखी गई, जो 2 प्रतिशत की दर से बढ़ी।

  • विकास पर निरंतर फोकस के साथ एक स्थिर सरकार।
  • एक समान गति के साथ औसत या औसत से ज्यादा मानसून।
  • रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा लिक्विडिटी निरंतर आसान बनाना।

1964 में स्थापित, फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाईल डीलर्स एसोसिएशन (एफएडीए) भारत में ऑटोमोबाईल रिटेल उद्योग की एपेक्स नेशनल बॉडी है, जो 2/3 व्हीलर्स, पैसेंजर कार, यूवी, कमर्शियल वाहनों (बस एवं ट्रक सहित) और ट्रैक्टर्स की सेल्स, सर्विस एवं स्पेयर्स में शामिल है। एफएडीए इंडिया 15,000 से अधिक ऑटोमोबाईल डीलर्स का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें 25,000 डीलरशिप जुड़े हैं। इनमें क्षेत्रीय, राज्य और शहर के स्तर पर ऑटोमोबाईल डीलर्स के 30 एसोसिएशन हैं, जो भारत में 90 प्रतिशत बाजार अंश के बराबर हैं। 2.5 मिलियन लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करते हैं एवं 2.5 मिलियन लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार देते हैं, इस प्रकार देश में डीलरशिप्स और सर्विस सेंटरों पर 5 मिलियन लोगों को रोजगार प्रदान करते हैं।

एफएडीए इंडिया साथ-साथ राज्य एवं देश के स्तर पर उद्योगों व अधिकरणों के साथ सक्रिय नेटवर्किंग करता है एवं ऑटो पॉलिसी, टैक्सेशन, वाहन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, सड़क सुरक्षा एवं स्वच्छ वातावरण आदि पर अपने सुझाव देता है, ताकि भारत में ऑटोमोबाईल रिटेल कारोबार की प्रगति सतत होती रहे।




Related Post

Comments