सोशल मीडिया

'सरकारों का आना-जाना लगा रहेगा, लेकिन पासवानजी ही हैं जो यहां टिके रहेंगे!'
'सरकारों का आना-जाना लगा रहेगा, लेकिन पासवानजी ही हैं जो यहां टिके रहेंगे!'
Date : 01-Jun-2019

गुरुवार को नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है और सोशल मीडिया पर सुबह से ऐसी अटकलबाजियां चल रही थीं कि उनके साथ और कौन-कौन भाजपा नेता बतौर मंत्री शपथ लेगा। यहां लोगों की सबसे ज्यादा नजर इस पर थी कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह कैबिनेट में शामिल होते हैं या नहीं। पहले कुछ ऐसी खबरें आई थीं कि वे राजनाथ सिंह की जगह पर गृहमंत्री बन सकते हैं। लेकिन नए मंत्रिमंडल में सिंह को भी जगह मिली है।
जाहिर है कि इसके बाद सोशल मीडिया पर एक बार फिर यह चर्चा शुरू हो गई है कि भाजपा अध्यक्ष को कौन-सा मंत्रालय मिलेगा। यहां कई लोगों का अनुमान है कि अमित शाह को वित्त मंत्रालय की कमान सौंपी जा सकती है। इस हवाले से वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई का ट्वीट है, 'नेहरू के जमाने में मोरारजी देसाई एक मजबूत 'राजनीतिकÓ वित्त मंत्री थे। क्या अब अमित शाह भी इसी तर्ज के वित्त मंत्री बनने जा रहे हैं? जिस शख्स ने भाजपा का चुनावी प्रबंधन 'चुस्त-दुरुस्तÓ किया, क्या वो अर्थवस्था को भी पटरी पर ला पाएगा?'
इसके अलावा मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले दूसरे नेताओं पर भी यहां जमकर प्रतिक्रियाएं आई हैं। इनमें शामिल लोक जनशक्ति पार्टी के नेता रामविलास पासवान पर यूजर्स ने खूब मजेदार टिप्पणियां की हैं। चूंकि पासवान एनडीए से पहले यूपीए सरकार में भी मंत्री थे। वहीं वीपी सिंह सरकार (1989) में वे पहली बार केंद्रीय मंत्री बने थे। केंद्र में सरकारें बदलने पर भी उनके लगातार मंत्री बने रहने को लेकर रोशन राय ने चुटकी ली है, 'यह साल 2089 है और पासवान एक बार फिर केंद्रीय मंत्री की शपथ ले रहे हैं।' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई कैबिनेट में पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर का नाम सबसे ज्यादा चौंकाने वाला रहा और सोशल मीडिया पर ज्यादातर लोगों ने इस चयन के लिए मोदी की तारीफ की है।
राष्ट्रपति भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में विदेशी मेहमानों के अलावा सिनेमा जगत और दूसरे क्षेत्रों की कई जानी-मानी हस्तियां शामिल हुई थीं। इनमें से ज्यादातर ने अपने फेसबुक, ट्विटर और इन्स्टाग्राम अकाउंट पर इस कार्यक्रम की तस्वीरें शेयर की है और नरेंद्र मोदी और उनकी नई सरकार को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।
इस बीच यहां नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी की एक तस्वीर वायरल हुई है। इसमें वे मोदी को टीवी पर शपथ लेते हुए देख रही हैं और उल्लास के साथ ताली बजा रही हैं। हीराबेन की यह तस्वीर अहमदाबाद स्थित उनके घर की है और सोशल मीडिया पर लोगों ने इसे आज की सबसे प्रभावशाली तस्वीर बताया है। देबरूपा पालित ने इसके साथ टवीट किया है, 'ये ताली सबसे दूर है, पर सबसे खास है...'
नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिमंडल के शपथग्रहण समारोह पर सोशल मीडिया में आई कुछ और अहम टिप्पणियां :
कीर्तीश भट्ट- रामविलास पासवान, वो सीटी जो हर कुकर पर फिट हो जाती है।
संजय पुगलिया- पूर्व विदेश सचिव और डिप्लोमेट एस जयशंकर नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में आ गए हैं। यह 'मोदीप्लोमेसी 2.0' (नरेंद्र मोदी की कूटनीति) का बड़ा ही तगड़ा संदेश है।
जेट ली- अमित शाह के नया वित्त मंत्री बनने की बहुत संभावना है। सांसद-विधायकों को मैनेज करते हुए रुपये के प्रबंधन के उनके अनुभव को देखते हुए यह बहुत ही सही चयन है।
रमता योगी- रामविलास पासवान के कैबिनेट मंत्री बनने में इतना स्थायित्व है, जितना स्थायित्व स्थाई शब्द में भी नहीं है।
प्रकाश रेड्डी- सुषमा स्वराज का इस बार मोदी कैबिनेट में न होना अप्रवासी भारतीयों और ट्विटर के लिए एक बड़े झटके जैसा है।
रोफल गांधी- सभी संघ (भारतीय) के मंत्री के रूप में शपथ ले रहे हैं इसलिये बाद में वो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एजेंडा पर काम करते हैं तो किसी को कोई शिकायत नहीं होनी चाहिए।
आदित्य राज कौल- सरकारें आती हैं और जाती हैं लेकिन रामविलास पासवान हमेशा मंत्री बने रहते हैं। (सत्याग्रह ब्यूरो)

Related Post

Comments