कारोबार

पेंशन योजना से देश के लगभग 3 करोड़ छोटे व्यापारियों को लाभ - कैट
पेंशन योजना से देश के लगभग 3 करोड़ छोटे व्यापारियों को लाभ - कैट
Date : 03-Jun-2019

पेंशन योजना से देश के लगभग 3 करोड़ छोटे व्यापारियों को लाभ - कैट

रायपुर, 3 जून। कॅान्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद व्यापारियों को पेंशन प्रदान करने के वादे को पूरा किया सरकार ने। व्यापारियों की जो पिछले तीन वर्षों से कैट की मांग थी। सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के लगभग सवा तीन लाख एवं देश के लगभग 3 करोड़ छोटे व्यापारी को लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि यह सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा की दिशा में पहला कदम है। व्यापारियों को विशेष रूप से उनके बुढ़ापे के दौरान वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगी। इस योजना में 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी छोटे दुकानदार और स्वरोजगार के साथ खुदरा व्यापारी जो जीएसटी में पंजीकृत हैं, और जिनका वार्षिक टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपये तक है। उनको भी पेंशन का लाभ मिलेगा और वे इसके लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं। 

कैट ने सुझाव दिया कि अगले वित्तीय वर्ष से योजना को तत्काल प्रभाव देने के लिए 41 साल से 60 साल तक के व्यापारियों को पेंशन दी जानी चाहिए। श्री पारवानी ने कहा कि जल्द ही प्रधानमंत्री को एक ज्ञापन भेजकर  उनसे उक्त सुझाव पर विचार करने का आग्रह करेगा, ताकि योजना का अधिकतम लाभ सभी व्यापारियों, स्व-नियोजित व्यक्तियों और अन्य लोगों को दिया जाए।

 

 

 

Related Post

Comments