राजनीति

बीजेपी सांसद वीरेंद्र कुमार होंगे प्रोटेम स्पीकर
बीजेपी सांसद वीरेंद्र कुमार होंगे प्रोटेम स्पीकर
Date : 11-Jun-2019

नई दिल्ली, 11 जून । भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता डॉ वीरेंद्र कुमार को 17 वीं लोकसभा में प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है, जो संसद चुन कर आए सदस्यों को शपथ दिलाएंगे। प्रोटेम स्पीकर को लेकर परंपरा के तहत संसद में वरिष्ठता को तवज्जो दी जाती है। वीरेंद्र कुमार मध्य प्रदेश के सागर लोकसभा क्षेत्र से 11वीं, 12वीं, 13वीं और 14वीं लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की।
उसके बाद वीरेंद्र कुमार ने टीकमगढ़ से 15वीं, 16वीं और 17वीं लोकसभा में जीत दर्ज की है। उन्होंने कुल सात बार जीत दर्ज की है और वे संसद पहुंचे हैं। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में वीरेंद्र कुमार को महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री बनाया गया था।
17वीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से 26 जुलाई के बीच होगा। पहले सत्र के एजेंडे में सबसे पहले सदस्यों द्वारा शपथ ग्रहण की प्रक्रिया शामिल होगी। प्रोटेम स्पीकर ही नए सदस्यों को शपथ दिलाते हैं।
संसद का यह सत्र 40 दिनों तक चलेगा और और इसमें 30 बैठकें होंगी। लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 19 जून को होगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 20 जून को लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करेंगे जिसके बाद उनके संबोधन पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी।
आर्थिक सर्वेक्षण संसद में चार जुलाई को पेश किया जाएगा। आर्थिक सर्वेक्षण में देश की अर्थव्यवस्था की तस्वीर पेश की जाती है। इसके एक दिन बाद वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करेंगी। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद वह पहली महिला वित्तमंत्री होंगी जो संसद में बजट पेश करेंगी। (एबीपी न्यूज)

Related Post

Comments