सेहत / फिटनेस

कितने तरह के कैंसर जानते हैं आप?
कितने तरह के कैंसर जानते हैं आप?
Date : 01-Aug-2019

'कैंसर' एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही डर लगने लगता है. एक बार शरीर में कैंसर पहुंच जाए, तो वह शरीर के अलग अलग हिस्सों में फैल सकता है. जानिए कुछ सबसे खतरनाक कैंसर के बारे में.
ब्रेस्ट कैंसर
स्तन का कैंसर महिलाओं में पाया जाने वाला सबसे आम कैंसर है. हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री एंजेलीना जोली को ब्रेस्ट कैंसर के खतरे के कारण अपने स्तन हटवाने पड़े थे.
पैंक्रियास का कैंसर
पेट के पीछे छोटी सी पाचक ग्रंथि होती है, जो पाचन प्रक्रिया में हमारी मदद करती है. एप्पल के सीईओ स्टीव जॉब्स को पाचक ग्रंथि का कैंसर था. आठ साल तक इससे लड़ने के बाद उनकी जान चली गयी.
फेफड़ों का कैंसर
धूम्रपान के कारण होने वाला सबसे आम कैंसर फेफड़ों का है. प्रदूषित हवा में सांस लेने से भी इसका खतरा बढ़ता है. बच्चों में इसका खतरा ज्यादा होता है क्योंकि वे बड़ों की तुलना में सांस के साथ अधिक हवा शरीर में लेते हैं.
खून का कैंसर
फिल्म 'आनंद' में राजेश खन्ना को एक खास किस्म का खून का कैंसर था. इस फिल्म ने लोगों का ध्यान इस बीमारी की ओर खींचा जिसके बारे में पहले बहुत बात नहीं हुआ करती थी.
ब्रेन ट्यूमर
आम तौर पर सिगरेट और शराब को कैंसर के लिए जिम्मेदार माना जाता है लेकिन ज्यादातर मामलों में दिमाग के कैंसर की यह वजह नहीं होती. इसमें दिमाग की कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं.
कोलन कैंसर
आंत का कैंसर अधिकतर 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में देखा जाता है. आंतों में असामान्य रूप से गांठें बनने लगती हैं, जो सालों तक वहां रह सकती हैं लेकिन आखिरकार कैंसर का रूप ले लेती हैं.
प्रोस्टेट कैंसर
अमेरिका में पुरुषों के कैंसर में सबसे आम प्रोस्टेट ग्रंथि का है. इसी ग्रंथि में शुक्राणु होते हैं. इस कैंसर के शुरुआती दौर में कोई लक्षण नहीं होते, इसलिए जब तक इसके बारे में पता चलता है, इलाज काफी मुश्किल हो जाता है.
लीवर का कैंसर
लीवर यानि यकृत के कैंसर की सबसे बड़ी वजह है शराब. यह सबसे आम किस्म का कैंसर है. कई बार कैंसर शरीर में कहीं और शुरू होता है और फिर लीवर तक पहुंचता है.

 

Related Post

Comments