विचार / लेख

प्यार पाने के लिए फेसबुक पर भरोसा करेंगे?
प्यार पाने के लिए फेसबुक पर भरोसा करेंगे?
Date : 10-Sep-2019

फेसबुक डेटिंग पहले से ही ब्राजील, कनाडा और 17 दूसरे देशों में चल रहा था अब यह अमेरिका में भी शुरू हो गया। बीते सालों में कई बार निजता के उल्लंघन का आरोप झेल चुके फेसबुक पर क्या प्यार के लिए लोग भरोसा करेंगे?

फेसबुक अपनी मुद्रा जल्दी ही शुरू करने वाली है, ई कॉमर्स पहले से ही चल रहा है, अब उसने प्यार में हाथ डाल कर इंसान के जीवन से जुड़ी हर चीज में दखल देने का मन बना लिया है। फेसबुक डेटिंग की कई चीजें जोडिय़ां मिलाने वाली सेवाओं से मेल खाती हैं हालांकि फेसबुक का दावा है कि यह अलग है। फेसबुक डेटिंग प्रोफाइल आपकी मेन प्रोफाइल से अलग होगी हालांकि यह आपको अपने नेटवर्क में मौजूद दोस्तों की पहचान करने और उन तक पहुंचने का जरिया देगा। 
फेसबुक डेटिंग केवल मोबाइल पर चलेगा, यह अकेली ऐसी सेवा है जिसका इस्तेमाल मुफ्त है और जो विज्ञापन से मुक्त है। हालांकि फेसबुक फिर भी इससे कमाई कर सकेगा क्योंकि लोग लंबा वक्त इस ऐप पर बिताएंगे ऐसी उम्मीद की जा रही है।
बड़ा सवाल यह है कि क्या इसे इस्तेमाल करते समय लोग निजता से जुड़ी आशंकाओं से दूर रह सकेंगे। कंपनी में निजता के मामलों के उप प्रमुख रॉब शर्मन ने कहा है, फेसबुक का कोई भी फीचर अगर ऐसा हो जिस पर लोग भरोसा नहीं करें तो वह नहीं चलेगा। हम बिल्कुल शुरुआत से ही निजता को बनाए रखेंगे।
32 साल के सेठ कार्टर इंडियाना राज्य के टेरे हॉयटे में इंजीनियर हैं। वह अपने मौजूदा रिश्ते में आने से पहले मैच टू बंबल, टिंडर और क्रिश्चियन मिंगल जैसे डेटिंग ऐप पर हाथ आजमा चुके हैं। कार्टर ने कहा, फेसबुक यहां पैसा बनाने आया है और मैं यह जानता हूं। हालांकि उन्हें चिंता है कि फेसबुक की निजता को लेकर जो प्रतिबद्धता है वह पैसा कमाने के दबाव के आगे ढह जाएगी। उन्होंने कहा, इसके आसार हैं कि वो मेरी डेटिंग की पसंद को बेचेंगे जिसका मतलब है कि मेरी जिंदगी में उनका ज्यादा दखल।
फेसबुक का कहना है कि वह ऐसा कुछ नहीं करेगा। हालांकि कार्टर जैसे ग्राहकों के डर को बेवजह नहीं कहा जा सकता। इसी साल गर्मियों में फेसबुक पर निजता उल्लंघन के आरोप में पांच अरब डॉलर का जुर्माना लगा था। चुनाव से जुड़ी गलत सूचनाओं को फैलने देने और इसी तरह के दूसरे मामलों में उस पर जांच भी चल जा रही है। 
ऑनलाइन डेटिंग के लोकप्रिय होने के बाद से अब फेसबुक डेटिंग मैदान में आ रहा है। 2016 में अमेरिका के 15 फीसदी वयस्कों ने कहा कि वो ऑनलाइन डेटिंग सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं। पीउ रिसर्च सेंटर के मुताबिक 2005 में ऐसा कहने वालों की संख्या शून्य थी। बाजार भरा हुआ है। ई हार्मनी से लेकर हिंजे और द लीग तक की केवल सदस्यों के लिए मौजूद सेवाएं लोगों को एक जगह ला रही हैं। इतना ही नहीं ऐसे ऐप भी आ गए हैं जो किसानों, धार्मिक गुटों, वरिष्ठों और एलजीबीटी समुदाय के लोगों का खास ध्यान रख रही हैं।
 पिछले साल फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक डेटिंग फीचर लाने की घोषणा की थी। तब कहा गया था कि यह सिर्फ (लोगों को) जोडऩे के लिए नहीं है बल्कि अर्थपूर्ण, लंबे समय के संबंध के लिए है। यह सीधा टिंडर पर आघात था जो लोगों को उनकी तस्वीरें, उम्र और पहला नाम बता कर जोडऩे के लिए ही जाना जाता है।
फेसबुक डेटिंग के लिए आप मुख्य फेसबुक से अलग एक प्रोफाइल बना कर शुरुआत करते हैं। यहां लोग अपने स्कूल और नौकरी के बारे में भी जानकारी डाल सकते हैं लेकिन फेसबुक डेटिंग के लिए उन्हें छिपाया भी जा सकता है। इसके साथ ही आप अपने इंस्टाग्राम की 36 तस्वीरें भी डाल सकते हैं। प्रोफाइल बनाने के लिए आपको कम से कम 18 साल का होना होगा। फेसबुक में यह काम आप 13 साल की उम्र में भी कर सकते हैं और हां इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए आपका सिंगल होना जरूरी नहीं है। फेसबुक डेटिंग में आपकी उम्र तो दिखती है लेकिन आपका अंतिम नाम छिपा रहता है।
फेसबुक डेटिंग आपको जोड़ीदार के नाम नहीं सुझाएगा, ना ही यह आपकी डेटिंग प्रोफाइल को आपके मुख्य फेसबुक की न्यूज फीड में या फिर आपके दोस्तों को दिखाएगा। सुरक्षा के उपाय के तहत आप चाहें तो डेट पर जाते वक्त अपनी लोकेशन अपने दोस्तों को बता सकते हैं।
एनआर/एमजे (एपी)

 

Related Post

Comments