सेहत / फिटनेस

दिवाली की सफाई में इन 5 चीजों को साफ करना कतई न भूलें, वरना सेहत को होगा नुकसान
दिवाली की सफाई में इन 5 चीजों को साफ करना कतई न भूलें, वरना सेहत को होगा नुकसान
Date : 24-Oct-2019

दिवाली के लिए घर की सफाई तो आप कई दिनों पहले से शुरू कर देते है, लेकिन क्या आपने कभी इन 5 चीजों को भी साफ करने पर ध्यान दिया है? अगर नहीं, तो जान लीजिए इन 5 चीजों के बारे में जिन्हें साफ करना बहुत जरूरी है वरना ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं -
1 घर का मेन गेट -
बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि घर के मुख्य दरवाजे व मेन गेट को भी रोजना साफ करना चाहिए। ऐसा करने से घर में पॉजिटिविटी आने के साथ ही इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है।
2 डिश टॉवेल -
जिस तौलिये से आप घर के बर्तनों को पोंछते हैं उसे डिश टॉवेल कहते है। उन्हें भी रोजाना साफ करना जरूरी होता है वरना गंदे डिश टॉवेल इस्तेमाल करने से बर्तन साफ होने की बजाय गंदे होंगे और बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ जाएगा।3 किचन और बाथरूम का फर्श -
इन दो जगहों पर गंदगी फैलने की सबसे ज्यादा आशंका रहती है। बाथरूम और किचन को व इनमें लगे सिंक को नियमित अच्छे एंटी-बैक्टीरियल लिक्व‍िड से साफ करें।
4 रिमोट कंट्रोल -
चाहे टीवी का रिमोट हो या एसी का, कई लोग इन्हें छूते है, कई बार खाते खाते हुए उन्हीं हाथों से रीमोट का इस्तेमाल करते है। जिस वजह से उनमें गंदगी चिपक जाती है।
5 महिलाएं अपने पर्स को रोजाना साफ करें -
महिलाएं अपने पर्स में कई तरह का सामान रखती है, दिनभर उसे अपने साथ ले जाते हुए यहां-वहां, रखने का काम पड़ता है। ऐसे में पर्स नीचे से काफी गंदा हो जाता है। गंदे पर्स को अगर आपने घर के सोफे या बेड पर रखा तो इंफेक्शन का खतरा खतरा होता है। इसलिए अपने पर्स को नीचे से व अदंर से अच्छी तरह से साफ रखें।

 

Related Post

Comments