सेहत / फिटनेस

कैंसर से लेकर इन 18 तरह के रोगों से बचाव करता है गाजर
कैंसर से लेकर इन 18 तरह के रोगों से बचाव करता है गाजर
Date : 04-Nov-2019

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर के साथ साथ बाकी राज्य भी गंभीर प्रदूषण से जूझ रहे हैं. प्रदूषण से बचने के लिए लोग तमाम तरह के उपाय भी सुझा रहे हैं. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने लोगों को सलाह दी है, कि वो गाजर खाएं क्योंकि गाजर में विटामिन ए होता है. जिससे ना सिर्फ रतौंधी की समस्या से निजात मिलती है. बल्कि प्रदूषण से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचा जा सकता है. हालांकि डॉक्टर्स स्वास्थ्य मंत्री के इस बयान से इत्तेफाक नहीं रखते.

बात करें गाजर की तो आप अक्सर गाजर की सलाद या दूसरे रूप में गाजर खाते होंगे लेकिन क्या कभी आपने गाजर के फायदों के बारे में जाना है. आज हम आपको गाजर के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपने पहले शायद ना सुने हो.

कैंसर से लड़ने में मददगार- गाजर विटामिन ए, सी और बी6 से भरपूर होती है. गाजर खाने से आप ब्रेस्ट कैंसर, लंग और कोलन कैंसर से बच सकते हैं.

दिल की सेहत के लिए है फायदेमंद - फाइबर और पोटैशियम से भरपूर गाजर खाने से आट्रीज फिट रहती हैं. साथ ही हाइपरटेंशन से बच जाते हैं. ब्लडप्रेशर नियंत्रि‍त करने और हार्ट फेलियर से बचाने में भी गाजर मददगार है.

वेट लॉस प्रोग्राम के लिए है बेहतर ऑप्शन- अगर आप वेट लॉस प्रोग्राम अपना रहे हैं तो गाजर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है. कम कैलोरी वाले भोजन के रूप में, गाजर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे अपने डाइट में शामिल करने से आपको सारे जरूरी विटामिंस भी मिल जाएंगे और वजन भी नियंत्रित रहेगा. इसका इस्तेमाल आप सलाद के रूप में यो फिर सब्जी बनाकर भी कर सकते हैं.

हाइड्रेशन को रखता है मेनटेन- मिनरल्स युक्त गाजर के सेवन से हाइड्रेशन नियंत्रि‍त रहता है. खेल के दौरान पड़ने वाले क्रैम्स को मात देने में गाजर बहुत उपयोगी है. गाजर के सेवन से हेल्दी इलेक्‍ट्रोलाइट लेवल बॉडी में नियंत्रि‍त रहता है.

जल्दी नहीं आता बुढ़ापा- बुढ़ापे को मात देनी है तो भी गाजर खा सकते हैं. विटामिन से भरपूर गाजर खाने से सेल्स को जल्दी डैमेज होने से बचा सकते हैं.

गर्भपात रोकने में है मददगार-  फिटल इंफेक्शन और गर्भपात को रोकने में गाजर बेहद कारगर है. नई मांओं में दूध के प्रोडक्श‍न को भी बढ़ा सकते हैं. माहवारी के दौरान पड़ने वाले क्रैम्प्स को भी गाजर के सेवन से दूर किया जा सकता है. मीनोपोज के बाद होने वाली समस्याओं को भी गाजर के सेवन से दूर किया जा सकता है.

हेयर फॉल को रोकता है- बालों को हेल्दी रखना है या बालों की ग्रोथ जल्दी बढ़ानी है तो गाजर खानी चाहिए. बालों के गिरने की समस्या को भी गाजर खाकर दूर किया जा सकता है.

इसके अलावा भी गाजर खाने के हैं अनेकों फायदे........

आंखों की रोशनी के लिए गाजर बहुत अच्छी होती है.

रोजाना गाजर खाने से चश्मे का नंबर भी घट सकता है.

शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए गाजर का जूस पीना चाहिए.

गाजर में मौजूद कैल्शियम से हड्डियों को मजबूत रखा जा रखा जा सकता है.

पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए फाइबर युक्त गाजर का सेवन करना चाहिए.

ब्‍लड शुगर का लेवल सामान्य रखने के लिए गाजर से बेहतर कुछ नहीं.

कॉलेस्ट्रॉल का लेवल कम करने के लिए गाजर का सेवन करना चाहिए.

गाजर में विटामिन सी होता है जो मसूडों को मजबूत करता है और मुंह की दुर्गन्ध को दूर करता है.

गाजर की सलाद खाने या गाजर का जूस पीने से चेहरे पर चमक आती है.

गाजर खून को साफ करती है और इसे खाने से कील-मुंहासों की समस्या दूर होती है.
(एबीपी न्यूज)

Related Post

Comments