अंतरराष्ट्रीय

कंपनी ने महिला स्टाफ से कहा- पीरियड है तो बैज पहनकर रहो
कंपनी ने महिला स्टाफ से कहा- पीरियड है तो बैज पहनकर रहो
Date : 30-Nov-2019

नईदिल्ली, 30 नवंबर । एक कंपनी ने महिला कर्मचारियों को पीरियड के दौरान बैज पहनने के लिए कहा है। जापान के ओसाके में स्थित मिची काके स्टोर ने अपने कर्मचारियों से ऐसा बैज पहनने को कहा है। मिची केक स्टोर के मुताबिक, इस बैज को देखकर वहां आने वाली दूसरी महिला ग्राहक खुद के पीरियड को लेकर अलर्ट हो जाएंगी। मिची काके स्टोर महिलाओं के सेक्शुअल और मेन्स्ट्रअल हेल्थ प्रोडक्ट्स की बिक्री करता है। हालांकि, कई लोगों ने कंपनी के इस फैसले को बुरा बताया है। 
जापान का ये स्टोर अपने महिला कर्मचारियों को पीरियड से जुड़ी रुढिवादी मान्यताओं को खत्म करने के लिए प्रोत्साहित करता रहा है। जापान के समाज में भी पीरियड को लेकर अधिक बात करने का चलन नहीं रहा है। 
कंपनी के नए निर्देश के बाद सभी महिलाओं को अनिवार्य तौर से बैज पहनना नहीं होगा, लेकिन यह उनकी इच्छा पर निर्भर करेगा। जो महिलाएं ऐसा करती हैं उन्हें अपने नेम टैग के ठीक बगल में पीरियड से जुड़ा टैग लगाना होगा।
महिलाओं के पीरियड बैज में जापान के एक लोकप्रिय कार्टून कैरेक्टर को दिखाया जाएगा। सीरी-चान को जापान में मेन्स्ट्रअल साइकल के प्रतीक के तौर पर देखा जाता है। 
कंपनी का कहना है कि इस बैज को देखकर महिला ग्राहक खुद के पीरियड को लेकर अलर्ट हो जाएंगी और उन्हें सेक्शुअल प्रॉडक्ट्स की जानकारी भी दी जाएगी।  इस स्टोर में चार सेक्शन बनाए गए हैं जो महिलाओं के मेन्स्ट्रअल साइकल के अलग-अलग स्टेज को रिप्रजेंट करते हैं।(आजतक) 
 

 

Related Post

Comments