सेहत / फिटनेस

वजन बढ़ाने में कारगर हैं ये 4 घरेलू नुस्खे! पाएं हेल्दी और फिट बॉडी
वजन बढ़ाने में कारगर हैं ये 4 घरेलू नुस्खे! पाएं हेल्दी और फिट बॉडी
Date : 07-Dec-2019

कई लोग जहां वजन घटाने को लेकर परेशान हैं वहीं कुछ लोग अपने दुबले-पतले शरीर को पसंद नहीं करते हैं. दुबले-पतले लोग वजन बढ़ाने के लिए न जाने क्या-क्या ट्राई करते हैं लेकिन उनका वजन नहीं बढ़ता है. ऐसे में वह वजन कैसे बढ़ाएं घरेलू उपाय ढूंढते हैं. अपने दुबलेपन से परेशान कुछ लोग तो ये सवाल करते हैं कि किशमिश से वजन कैसे बढ़ाएं, शरीर का वजन कैसे बढ़ाएं (How To Gain Body Weight) लोग अपने पतलेपन से इतने परेशान हो जाते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा (Weight Gain Medicine) ढूंढने लगते हैं. तो कई लोग वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम (Weight Gain Exercise) के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं. जब आप खुद को कमजोर महसूस करते हैं तो आपका आत्मविश्वास भी कम होने लगता है. कई तो वजन बढ़ाने के लिए जिम शुरू कर देते हैं. आसानी से वजन बढ़ाने के क्या उपाय हो सकते हैं, और वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए. इनके लिए आपको कई सुझाव मिल जाएंगे, लेकिन अगर आपको हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाना है तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जो आसानी से वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं.... 
1. जीरा 
जीरा तो हर घर के किचन में मौजूद होता है. यह एक सामान्य मसाला है, जिसके इस्तेमाल आप दाल, सब्जी आदि में तड़का, छौंक लगाते हैं. स्वाद के अलावा, जीरा का इस्तेमाल चिकित्सीय रूप में भी किया जाता है. यह इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मददगार हो सकता है. साथ ही पाचन के लिए भी फायदेमंद हो सकता है और भूख को बढ़ाने में भी कारगर है.

2. शतावरी 
परंपरागत रूप से इसका कई स्त्री रोगों में लाभ पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. यह जड़ी-बूटी भूख बढ़ाने में भी कमाल हो सकती है. साथ ही इसके सेवन से थकान और तनाव भी दूर हो सकती है.

3. सौंफ 
सौंफ में भूख बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं. यह एनोरेक्सिया यानी भूख ना लगने की समस्या को भी दूर करने में भी कारगर है. इसके अलावा यह भूख भी बढ़ाता है. आप इसे अपने भोजन में भी मिला सकते हैं या फिर ऐसे भी चबाकर खा सकते हैं.

4. सफेद मुसली 
यह स्ट्रेंथ बढ़ाती है. कमजोरी को कम करने में मदद कर सकती है. यह मांसपेशियों को भी मजबूत बनाने में भी सहायक हो सकती है. इसे तनाव और अवसाद को कम करने के लिए भी प्राकृतिक उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. तनाव काफी हद तक भूख ना लगने का कारण बनता है.

Related Post

Comments