सेहत / फिटनेस

सर्दी के मौसम में बॉडी मसाज किस तेल से करना चाहिए ?
सर्दी के मौसम में बॉडी मसाज किस तेल से करना चाहिए ?
Date : 20-Dec-2019

सर्दी का मौसम और शरीर की देखभाल दोनों ही एक दूसरे के पूरक हैं। सर्दी के मौसम में अपनी फिटनेस लेवल को बढ़ाने का मौका रहता है। कभी-कभी आपके दिमाग में भी यह सवाल आता होगा कि आखिर शरीर की मसाज किस तेल से करना चाहिए ? खासकर सर्दियों में ‘बॉडी मसाज’ करने के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा होता है.? यह सवाल बेहद अहम होता है। ‘बॉडी मसाज’ बेहतर फिटनेस के लिए और थकान कम करने आसान तरीका है। सर्दी के मौसम में आयुर्वेद के अनुसार गरम तेल से ‘बॉडी मसाज’ करना बहुत फायदेमंद होता है। सर्दी के मौसम में सप्ताह में कम से कम 3 दिन ‘बॉडी मसाज’ कराने से कई फायदे होते हैं.
बॉडी मसाज’ से स्किन अच्छी तो होती ही है साथ में शरीर की मांसपेशियां भी मजबूत होती है। बॉडी मसाज से शरीर का रक्त संचार बेहतर होता है और इंसान का स्टे्स लेवल भी कम होता है। आइए जानते हैं सर्दी के मौसम में कौन-कौन से तेल मसाज के लिए उपयोग करना चाहिए। 
ऑलिव ऑयल
यह त्‍वचा में अच्‍छी तरह से समा जाता है और उसे नमी प्रदान करता है। यह तेल दर्द से राहत भी दिलाता है।

बादाम तेल
यह तेल हर तरह की त्‍वचा पर असर करता है पर यह अपना खास असर रूखी त्‍वचा पर दिखाता है।

सरसों का तेल
यह बॉडी ऑयल थकान भरी मासपेशियों का दर्द भगाने में लाभकारी होता है। यह हड्डियों को भी मजबूत करता है।

नारियल तेल
यह तेल त्‍वचा को पोषण देता है, उसे टाइट करता है और उसमें नमी भरता है।

अरंडी या केस्‍टर ऑयल
इस तेल के दोनों ही त्‍वचा और बालों पर अच्‍छे असर होते हैं। यह गाढा और चिपचिपा तेल हर तरह कि स्‍किन को सूट करता है। यह चेहरे से झुर्रियों को भी दूर करता है।

अंगूर के बीज का तेल
इस तेल से बिल्‍कुल भी एलर्जी नहीं होती और त्‍वचा पर इसके बहुत से फायदे भी हैं। अगर साफ और कोमल त्‍वचा चाहिये तो इससे बॉडी मसाज करें।

सूरजमुखी तेल
यह तेल कई सारे एसिड से भरा है जो कि हमारी त्‍वचा के लिये बहुत अच्‍छा माना गया है।

Related Post

Comments