राजनीति

कहां मिली सबसे ज्यादा वोटों से जीत तो कहां मिली सबसे कम मतों से हार
कहां मिली सबसे ज्यादा वोटों से जीत तो कहां मिली सबसे कम मतों से हार
Date : 12-Feb-2020

बुराड़ी में आप उम्मीदवार ने हासिल की 88,000 वोटों से जीत, बिजवासन में आप प्रत्याशी ने 753 मतों से हासिल की जीत

नई दिल्ली, 12 फरवरी। दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। आम आदमी पार्टी (आप) 62 सीटों पर जीत हासिल कर एक बार फिर सत्ता पर काबिज होने जा रही है। पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठेंगे। 2015 की तरह इस बार भी दिल्ली में आप की आंधी चली। पांच साल पहले 3 सीटें जीतने वाली बीजेपी को इस बार 8 सीटें मिलीं और कांग्रेस एक बार फिर खाता नहीं खोल पाई।
देखा जाए तो आप की यह जीत एकतरफा रही, लेकिन कई सीटें ऐसी भी रहीं जहां उम्मीदवारों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। वहीं कुछ ऐसी भी सीटें रहीं जहां उम्मीदवारों के बीच वोटों का अंतर काफी ज्यादा रहा।
बुराड़ी में सबसे बड़ी जीत
दिल्ली विधानसभा चुनावों में जीत का सबसे बड़ा अंतर बुराड़ी में दर्ज किया गया, जहां आम आदमी पार्टी के संजीव झा ने 1,39,598 वोट हासिल कर जीत हासिल की। उन्होंने भाजपा और जनता दल (यूनाइटेड) के संयुक्त उम्मीदवार शैलेन्द्र कुमार को 88,000 से अधिक वोटों से हराया। शैलेंन्द्र कुमार के खाते में 51, 440 वोट आए।
वहीं, सबसे कम वोटों से भी जीत आप के उम्मीदवार को मिली। आप के भूपिंद्र सिंह जून ने बिजवासन विधानसभा सीट से 57,271 वोट हासिल कर जीत हासिल की। उन्होंने बीजेपी के सत प्रकाश राणा को महज 753 वोटों से हराया। सत्य प्रकाश राणा के खाते में 56,518 वोट आए। वहीं, सबसे ज्यादा वोटों से जीत हासिल करने के मामले में दूसरे नंबर पर आप के अमानतुल्लाह खान रहे। ओखला सीट से लड़ते हुए अमानतुल्लाह खान ने बीजेपी के ब्रह्म सिंह को 71,827 वोटों से हराया।
सबसे अधिक अंतर वाली सीटें
सीमापुरी- सीमापुरी विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के राजेंद्र पाल गौतम ने एलजेपी के संत लाल को 56,108 मतों के अंतर से हराया।
मटिया महल- आप के शोएब इकबाल ने इस सीट पर जीत हासिल की। उनके निकटमत प्रतिद्वंदी रहे बीजेपी के रवींद्र गुप्ता। दोनों के बीच जीत का अंतर 50,241 मतों का रहा।
सुलतानपुर माजरा- उत्तर-पश्चिम दिल्ली की ये सीट आप के मुकेश कुमार अहलावत के खाते में गई। उन्होंने 48,052 मतों के अंतर से बीजेपी के राम चंद्र चावरिया को हराया।
सबसे कम अंतर वाली सीटें
लक्ष्मी नगर- बीजेपी के अभय वर्मा और आम आदमी पार्टी के नितिन त्यागी के बीच कड़ा मुकाबला हुआ। बीजेपी को यहां केवल 880 मतों से जीत मिली।
आदर्श नगर- आप के पवन शर्मा ने जीत हासिल की। उन्होंने बीजेपी के राज कुमार भाटिया को 1,589 मतों के अंतर से हराया।
कस्तूरबा नगर- आप के मदन लाल को इस सीट पर जीत मिली। उन्होंने बीजेपी के रवींद्र चौधरी को 3,165 मतों के अंतर से हराया।
पटपडग़ंज- दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को बीजेपी के रवींद्र सिंह नेगी से कड़ी टक्कर मिली। मनीष सिसोदिया ने बीजेपी उम्मीदवार को 3,207 वोटों से हराया। (आजतक)

Related Post

Comments