कारोबार

रामकृष्ण केयर में सफल ट्रांसकैथेटर एऑर्टिक वाल्व रिप्लेसमेंट
रामकृष्ण केयर में सफल ट्रांसकैथेटर एऑर्टिक वाल्व रिप्लेसमेंट
Date : 23-Mar-2020

रामकृष्ण केयर में सफल ट्रांसकैथेटर एऑर्टिक वाल्व रिप्लेसमेंट

रायपुर, 23 मार्च। रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल में विगत दिनों कार्डियक शल्य चिकित्सकों की टीम ने 81 वर्षीय मरीज की ट्रांसकैथेटर एऑर्टिक वाल्व रिप्लेसमेंट (टीएवीआर) की। यह नैरो एऑर्टिक वाल्व को बदलने के लिए न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया है, जो एऑर्टिक वाल्व स्टेनोसिस को ठीक से खोलने में विफल रहता है। इस प्रक्रिया में पैर या छाती में एक कैथेटर डालते हैं और इसे हृदय तक पहुंचाया जाता हैं।

केयर हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. प्रणय अनिल जैन ने बताया कि 81 वर्षीय निरंजन कुमार दवे को 17 मार्च को सांस लेने में तकलीफ के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी उम्र को देखते हुए डॉ. प्रणय अनिल जैन एवं उनकी टीम ने विचार-विमर्श कर तत्काल ट्रांसकैथेटर एऑर्टिक वाल्व रिप्लेसमेंट (टीएवीआर) की सिफारिश की। टीएवीआर की सिफारिश उन रोगियों के लिए की जाती है, जिन्हें सामान्य हृदय शल्य चिकित्सा से संबंधित जटिलताओं को लेकर उच्च जोखिम बना रहता है।

इस बारे में जानकारी देते हुए कंसल्टेंट कार्डियोलॉजी डॉ. निषांत गांगील एवं डॉ. अनूप अग्रवाल ने कहा कि टीएवीआर के साथ वाल्व स्टेनोसिस का इलाज करने का निर्णय चिकित्सा और सर्जिकल हृदय विशेषज्ञों के परामर्श के बाद किया जाता है। इस प्रक्रिया से रोगी को अब एऑर्टिक वाल्व स्टेनोसिस से राहत मिलेगी।

डॉ. संदीप दवे (मेडिकल डायरेक्टर) एवं डॉ. तनुश्री सिद्धार्थ (एचसीसीओ) ने इस सफलता के लिए हृृदय रोग विभाग के सभी डॉक्टरों व उनकी टीम को बधाई दी।

Related Post

Comments