कारोबार

दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालने पर नहीं लगेगा कोई चार्ज, सरकार ने दी तीन महीने की छूट
दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालने पर नहीं लगेगा कोई चार्ज, सरकार ने दी तीन महीने की छूट
Date : 24-Mar-2020

नई दिल्ली, 24 मार्च। कोरोना वायरस को देखते हुए नागरिकों को राहत फौरी राहत देने के लिए सरकार ने आज कई बड़े ऐलान किए हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि किसी भी अन्य बैंक के एटीएम से पैसा निकालने पर कार्ड धारकों को कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि अगले तीन महीने तक डेबिट कार्ड धारक चाहे जिस भी एटीएम से पैसा निकालेंगे उनको कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा।
बैंक कुछ ही संख्या में एटीएम की फ्री ट्रांजेक्शन हर महीने अपने ग्राहकों को देते हैं लेकिन जैसे ही फ्री ट्रांक्जेक्शन खत्म होता है बैंक आगे के ट्रांजेक्शन के लिए पैसा काटने लगते हैं।ज्यादातर बैंक 5 से 8 फ्री एटीएम ट्रांजेक्शन देते हैं। इसके बाद बैंक चार्ज वसूलता है।
एटीएम ट्रांजेक्शन चार्ज की बात करें तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सेविंग अकाउंट पर 8 फ्री ट्रांजेक्शन देता है। जिसमें तीन ट्रांजेक्शन का उपयोग आप दूसरे बैंक के एटीएम के लिए कर सकते हैं। हालांकि छोटे शहरों में एसबीआई 10 ट्रांजेक्शन देता है। इसी तरह से बाकी बैंक भी अपने-अपने कार्ड धारक के लिए ट्रांजेक्शन की सीमा निर्धारित कर रखी है जिसको लेकर सरकार ने फिलहाल बड़ी राहत दी है।
कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार ने करीब 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लॉकडाउन कर दिया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज दोपहर दो बजे मीडिया से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से बातें कीं और जीएसटी से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न की तारीखों को आगे बढ़ाने का ऐलान किया। वित्त मंत्री ऐलान किया कि वित्तीय वर्ष 18-19 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न की तारीख को 30 जून तक बढ़ाया जा रहा है। लेट भुगतान 12 फीसदी से 9 फीसदी किया गया। ये राहत उन लोगों के लिए है जो 30 मार्च तक नहीं कर पाने की स्थिति में हैं।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) जमा करने में देरी के लिये दंड ब्याज 18 प्रतिशत से कम कर 9 प्रतिशत किया गया। जीएसटी फाइल करने की तारीख भी 30 जून तक बढ़ा दी गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मार्च, अप्रैल, मई 2020 की जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि जून 2020 तक बढ़ाई गई है। (लाइव हिन्दुस्तान)

 

Related Post

Comments