सामान्य ज्ञान

नेकेड मोल
नेकेड मोल
03-Jun-2020 12:36 PM

नेकेड मोल एक प्रकार का चूहा है, जो पूर्वी अफ्रीका में पाया जाता है। ये अपने जीवन का ज्यादातर समय जमीन के भीतर ही बिताते हैं। इनके शरीर पर बहुत कम रोएं होते हैं।
नेकेड मोल रैट नाम का यह चूहा 10 से 30 साल तक जीवित रहता है , जबकि सामान्य चूहे की औसत आयु तीन वर्ष होती है। वैज्ञानिकों को इस बात पर हैरानी हो रही है कि ऐसे में चूहे की यह प्रजाति इतनी लंबी आयु कैसे प्राप्त करती है। मनुष्य के शरीर की तुलना में इस चूहे के शरीर पर एजिंग का प्रतिकूल प्रभाव बहुत कम पड़ता है। यह जंतु अपने पूरे जीवन काल तक अपनी बौद्धिक योग्यता , प्रजनन क्षमता और बोन हेल्थ को बनाए रखता है। 
अमेरिकी और इस्रायली रिसर्चरों की टीम यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इस छोटे से स्तनपायी जीव के लंबे और सक्रिय जीवन का राज क्या है। उन्होंने पाया कि नेकेड मोल रैट में एनआरजी -1 नामक प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है , जोकि असामान्य सी बात है।  वैज्ञानिक अब यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं  कि नेकेड मोल रैट की 30 साल की उम्र के पीछे कहीं उनके शरीर में मौजूद एनआरजी -1 की उच्च मात्रा का हाथ तो नहीं है। यह देखते हुए कि चूहों और मनुष्यों के जीनों में 85 प्रतिशत समानता होती है , नेकेड मोले रैट हमें लंबे और स्वस्थ जीवन के राज दे सकता है। 
 

अन्य खबरें

Comments