कारोबार

बिना हॉलमार्क के सोने के गहने पर पाबंदी अब अगले साल जून से
बिना हॉलमार्क के सोने के गहने पर पाबंदी अब अगले साल जून से
27-Jul-2020 10:16 PM

नई दिल्ली, 27 जुलाई (आईएएनएस)| बिना हॉलमार्क के सोने के गहने व कलाकृतियों की बिक्री के लिए आभूषण कारोबारियों को सरकार ने थोड़ी राहत दी है। कोरोना संकट के कारण सरकार ने बिना हॉलमार्क वाले सोने के गहनों की बिक्री पर पाबंदी की समय सीमा बढ़ाकर एक जून 2021 कर दी है। यह जानकारी केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने सोमवार को यहां एक प्रेसवार्ता के दौरान दी। उन्होंने बताया कि सोने के गहनों के लिए हॉलमार्किं ग की अनिवार्यता 15 जनवरी 2021 से बढ़ाकर अब एक जून 2021 कर दी गई है। 

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए संवाददाताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण आभूषण कारोबारियों को दिक्कतें आ रही हैं इसलिए हॉलमार्किं ग की अनिवार्यता लागू करने की समय सीमा बढ़ाकर जून कर दी गई है।

केंद्रीय मंत्री ने इस मौके पर भारतीय मानक ब्यूरो यानी बीआईएस का मोबाइल एप 'बीआईएस-केयर' बीआईएस के समस्त क्रिया-कलापों का ऑटोमेशन करने के लिए एकीकृत पोर्टल ई-बीआईएस लांच किया। उन्होंने कहा कि 'एक राष्ट्र एक मानक' के सिद्धांत को लागू करने के लिए एक योजना बनाई गई है, जो शीघ्र ही लागू की जाएगी।

अन्य पोस्ट

Comments