कारोबार

वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में गिरावट के बावजूद एप्पल की बिक्री 25 फीसदी बढ़ी
वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में गिरावट के बावजूद एप्पल की बिक्री 25 फीसदी बढ़ी
01-Aug-2020 4:48 PM

बेंगलुरू, 1 अगस्त (आईएएनएस)| वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में इस वर्ष की दूसरी तिमाही में 14 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है, मगर एप्पल एकमात्र ऐसी स्मार्टफोन कंपनी बनी हुई है, जिसने इस अवधि के दौरान वैश्विक स्तर पर 4.51 करोड़ आईफोन की बिक्री की है। एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल ने पिछले वर्ष की तुलना में इस अवधि में 25 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है। मार्केट रिसर्च फर्म कैनैलयस की रिपोर्ट के अनुसार, दूसरी तिमाही में बिक्री या शिपमेंट के मामले में सैमसंग को 30 फीसदी, हुआवे को पांच फीसदी, श्याओमी को 10 फीसदी, ओप्पो को 16 फीसदी और अन्य निर्माताओं को 23 फीसदी की गिरावट झेलनी पड़ी है।

विश्लेषक विंसेंट थिएलके ने कहा, एप्पल ने दूसरी तिमाही में उम्मीदों को एक प्रकार से ललकारा है। तिमाही में इसका नया आईफोन एसई महत्वपूर्ण रहा है, जिसका वैश्विक मात्रा का लगभग 28 प्रतिशत हिस्सा रहा है, जबकि आईफोन 11 लगभग 40 प्रतिशत दर के साथ मजबूत बेस्ट सेलर है।

थीलके के अनुसार, एप्पल के अगले फ्लैगशिप की रिलीज में देरी के बीच, आईफोन एसई इस साल वॉल्यूम बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण रहेगा।

थीलके ने कहा, चीन में, इसका परिणाम ब्लॉकबस्टर था, जो कि 35 प्रतिशत बढ़कर 77 लाख यूनिट तक पहुंच गया। यह एप्पल की दूसरी तिमाही शिपमेंट के लिए क्रमिक रूप से वृद्धि के लिए असामान्य है।

अप्रैल और मई के दौरान कोविड-19 महामारी के कारण लॉकडाउन के आदेशों के कारण दुनिया भर में स्मार्टफोन बाजार 28.5 करोड़ यूनिट तक गिर गया।

वर्ष 2020 की दूसरी तिमाही के दौरान हुआवे का जलवा देखने को मिला। इस अवधि के दौरान उसने 5.58 करोड़ यूनिट्स की बिक्री की, जबकि सैमसंग 5.37 करोड़ और एप्पल 4.51 करोड़ यूनिट्स के साथ दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे।

इसके अलावा श्याओमी 2.88 करोड़ यूनिट के साथ चौथे स्थान पर रही, जिसे 10 फीसदी की गिरावट का सामना करना पड़ा। ओप्पो ने वीवो को पीछे छोड़ते हुए पांचवां स्थान प्राप्त किया। ओप्पो ने 16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2.58 करोड़ यूनिट की बिक्री की।

 

अन्य पोस्ट

Comments