सेहत-फिटनेस

माहवारी के दिनों में क्‍यों निकल आते हैं मुंहासे
13-Aug-2020 12:27 PM 8
माहवारी के दिनों में क्‍यों निकल आते हैं मुंहासे

पीरियड्स के दिनों में न केवल पेट में ब्‍लोटिंग, कमर दर्द और मूड खराब होता है, बल्‍कि कई लड़कियों के चेहरे पर मुंहासे भी निकल आते हैं। अगर तथ्य की बात करें, तो 65 प्रतिशत लड़कियों को पीरियड्स के दिनों में सबसे ज्‍यादा पिंपल्‍स निकलते हैं। इस दौरान निकलने वाले मुंहासे सिस्‍टिक एक्‍ने होते हैं, जो लाल रंग के और दर्द भरे होते हैं।

इन पांच दिनों में आपकी स्‍किन को थोड़ी देखरेख और केयर की जरूरत होती है। महिलाओं के शरीर में हॉर्मोनल बदलाव के कारण स्‍किन में जो भी दिक्‍कतें आती हैं, उसे कैसे ठीक करना है, आइए जानते हैं इस बारे में...

पीरियड्स के समय क्‍यों निलकते हैं मुंहासे

पीरियड्स आने के कुछ दिन पहले चेहरे पर मुंहासे निकलने शुरू हो जाते हैं। इन्‍हें हार्मोनल या फिर मेनस्ट्रुअल एक्ने कहते हैं। वे महिलाएं जिनको सालभर एक्‍ने की समस्‍या बनी रहती है, उन्‍हें पीरियड्स के दिनों में और ज्‍यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। हमारे शरीर में हॉर्मोन लेवल बढ़ता-घटता रहता है, लेकिन पीरियड्स के दिनों में एस्ट्रोजन कम हो जाता है और टेस्टोस्टेरोन बढ़ जाता है। टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन पुरुषों में ज्यादा होता है। इसके बढ़ने की वजह से स्‍किन पोर्स में सीबम बनाने वाली ग्रंथि में सीबम ज्‍यादा मात्रा में बनने लगता है, जिसकी वजह से मुंहासे बढ़ जाते हैं।

पिंपल या ऐक्ने

पीरियड्स के दिनों में स्किन ज्यादा ऑयल बनाने लगती है। वहीं, कई लड़कियों की स्‍किन रूखी और डल हो जाती है। इस दौरान निकलने वाले पिंपल्स और सिस्ट कुछ के लिए काफी दर्दनाक हो सकते हैं, लेकिन इससे निपटने के लिए दिन में कम से कम दो बार गरम पानी से चेहरे को धोएं। इससे आपको दर्द से छुटकारा मिलेगा। साथ ही पोर्स में जमे बैक्‍टीरिया को मारने के लिए बेन्जोयल पेरोक्साइड नाम की क्रीम लगाना न भूलें।

चेहरे को करें क्लीनअप

इन दिनों अपनी स्‍किन को साफ-सुथरा रखना चाहिए। अगर आपके पोर्स की गंदगी निकल जाएगी तो एक्‍ने की समस्‍या अपने आप ही सुलझ जाएगी। इस काम में क्‍लीनअप आपकी मदद कर सकता है। क्‍लीनअप से नाक, माथे और ठोढ़ी पर जमे ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स भी साफ हो जाते हैं। इससे स्‍किन न केवल साफ होती है बल्‍कि चेहरे पर ग्‍लो भी आता है।

मेकअप से बनाएं दूरी

पीरियड्स के दिनों में स्‍किन ज्‍यादा सीबम बनाती है, जिससे स्‍किन चिपचिपी दिखाई देती है। अगर आप नियमित मेकअप लगाती हैं, तो पीरियड्स में दिक्‍कत बढ़ सकती है। क्‍योंकि मेकअप पोर्स को ब्‍लॉक करता है जिससे स्‍किन पर पिंपल्‍स की प्रॉब्‍लम बढ़ सकती है।

डायट और पानी

इन दिनों कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों का ही सेवन करें, जिससे हार्मोनल एक्‍ने को कम करने में मदद मिल सके। अपने आहार में मीठी चीजें, सफेद ब्रेड, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ आदि को दूर रखें। हो सके तो ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटमिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरी चीजों का सेवन करें। यह न सिर्फ त्वचा को ब्रेकआउट से बचाएंगे, बल्कि उसे ग्लोइंग बनाए रखेंगे। साथ ही दिन में कम से कम दो लीटर पानी जरूर पिएं।

स्‍किन को रखें हाइड्रेट

इस दौरान हमारी स्‍किन काफी ड्राय हो जाती है, इसलिए शहद इस काम में आपकी मदद कर सकता है। यह न केवल मुंहासों के लक्षणों को कम करता है, बल्‍कि स्‍किन को भी हाइड्रेट रखता है। इसमें प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो आपकी त्वचा में चमक पैदा करते हैं। (navbharattimes.indiatimes.com)

 

अन्य पोस्ट

Comments