खेल

आईपीएल में सट्टेबाजी को रोकने बीसीसीआई सख्त, उठाए जाएंगे खास कदम
17-Sep-2020 5:29 PM 1
आईपीएल में सट्टेबाजी को  रोकने बीसीसीआई सख्त, उठाए जाएंगे खास कदम

नई दिल्ली, 17 सितंबर। बीसीसीआई ने 19 सितंबर से शुरू हो रही इंडियन प्रीमियर लीग  के दौरान सट्टेबाजी से जुड़ी अनियमितताओं का पता लगाने के लिये स्पोर्टराडार की सेवायें ली है। कोरोना वायरस महामारी के कारण आईपीएल भारत से बाहर हो रहा है। एक विज्ञप्ति के अनुसार ,‘‘ अनुबंध के तहत आईपीएसल 2020 के सारे मैचों पर स्पोर्टराडार की इंडीग्रिटी सेवाओं की नजर रहेगी ताकि सट्टेबाजी का पता लगाया जा सके। इसमें कहा गया ,‘‘ स्पोर्टराडार बीसीसीआई को जोखिम आकलन भी देगा और इसकी खुफिया तथा जांच सेवाओं का भी जरूरत पडऩे पर बोर्ड इस्तेमाल कर सकेगा। गौरतलब है कि आईपीएल के दौरान सट्टेबाज काफी एक्टिव रहे हैं, ऐसे में बीसीसीआई सट्टेबाजी को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने को लेकर अपनी योजनाएं बना चुकी है।  बीसीसीआई ने इसके लिए ब्रिटेन स्थित कंपनी स्पोर्टरडार से करार किया है।

यानि इस बार सट्टेबाज पर ब्रिटेन स्थित कंपनी स्पोर्टरडार नजर रखने वाली है।  गौरतलब है कि बीसीसीआई एसीयू ने तमिलनाडु प्रीमियर लीग के साथ-साथ राज्यस्तरीय टी20 लीग के दौरान एक्टिव रहकर सट्टेबाजाजियों का पता लगाया था।

स्पोर्टरडार धोखाधड़ी जांच प्रणाली एक ऐसी सेवा है जो खेलों में सट्टेबाजी से संबंधित हेराफेरी का पता लगाती है। ढ्ढक्करु 2020 का पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जाएगा। टूर्नामेंट का फाइनल 10 नवंबर को खेला जाना है। (khabar.ndtv.com)

अन्य पोस्ट

Comments